30 मिनट में Delhi से देहरादून..जानिए कब से दौड़ेगी आपकी गाड़ी?

उत्तराखंड दिल्ली दिल्ली NCR
Spread the love

Delhi-Dehradun Expressway: दिल्ली से देहरादून (Dehradun) जाने वालों के लिए खुश कर देने वाली खबर सामने आ रही है। राजधानी दिल्ली के लोगों को बहुत ही जल्द दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे (Delhi-Dehradun Expressway) की सौगात मिलने जा रही है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने यह बता दिया है कि 15 जुलाई तक एक्सप्रेसवे के पहले चरण में दो पैकेज बनकर तैयार हो जाएंगे, इसके बाद इस पर ट्रैफिक शुरू हो सकेगा। इस विषय में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय को भी सूचना दी गई है। मंत्रालय से अनुमति मिलते ही आम लोगों के लिए इसे खोल दिया जाएगा।
ये भी पढ़ेंः Noida के ज़ेवर एयरपोर्ट के पास कारोबार का गोल्डन मौक़ा..पढ़िए ये स्कीम

Pic Social Media

एनएचएआई से जुड़े अधिकारी ने बताया कि अब निर्धारित समय अवधि में एक्सप्रेसवे के दोनों पैकेज की एलिवेटेड रोड (Elevated Road) बनाने का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद उस पर यातायात भी शुरू हो सकेगा। एलिवेटेड रोड के नीचे सर्विस रोड तैयार की जा रही है, जिसका काम पूरा होने में दो से तीन महीने का और समय लग सकता है, लेकिन ऊपर से ट्रैफिक बिना किसी रुकावट के चलेगा। उम्मीद है कि मंत्रालय से अनुमति मिलने के बाद 30 जुलाई तक यातायात शुरू हो जाएगा। इसके खुलने से पूर्वी दिल्ली, लोनी और बागपत की तरफ से दिल्ली आने-जाने वाले लोगों का फायदा होगा। यात्रा समय में लगभग एक से डेढ़ घंटे की कमी होगी। अभी तक अक्षरधाम से खेकड़ा (बागपत) तक जाने में सामान्य समय में भी डेढ़ घंटे का समय लगता है जो घटकर 30-35 मिनट हो जाएगा।

ये भी पढ़ेंः रियल एस्टेट के निवेशकों को RERA ने दी बड़ी राहत..पढ़िए बड़ी ख़बर

टोल वसूली को लेकर होना है फैसला

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे (Delhi-Dehradun Expressway) पर टोल वसूली कैसी होनी है इसको लेकर अभी फैसला होना बाकी है। एक्सप्रेसवे पर दिल्ली बॉर्डर से गाजियाबाद की ओर लगभग चार किलोमीटर बाद सभापुर गांव के सामने टोल प्लाजा बनाया गया है। पहले टोल का प्रारूप तय होगा। उसके बाद टोल दरों को निर्धारित किया जाएगा। यह काम मंत्रालय स्तर से तय होना है।