Health Tips: भीषण गर्मी से बचने के लिए करें ये आसान से उपाय

हेल्थ & ब्यूटी
Spread the love

Health News: इस समय चिलचिलाती धूप और भयकंर गर्मी (Heat) लोगों को खूब परेशान कर रहा है। भयंकर गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी हो जाना एक आम बात हो गई है जिसके कारण बेचैनी (Restlessness) और घबराहट जैसी समस्या होने लगती है। शरीर में पानी की कमी (Lack Water in Body) हो जाने के कारण थकान, सिर दर्द, चक्कर और यूरिन (Urine) से संबंधित दिक्कत होने लगती है। इससे बचने के लिए लोगों को हर दिन जरूर 10 गिलास पानी पीना चाहिए और इन पांच चीजों का सेवन करना चाहिए, जिससे हमारे शरीर में पानी की कमी होने ही न पाए। आइए जानते हैं कि कौन सी हैं वो पांच चीजों जो बचाएगी हमारी शरीर को गर्मी के प्रभाव से….

ख़बरीमीडिया के Youtube चैनल को फौलो करें।

ये भी पढ़ेंः ज़रुरत से ज्यादा ना सोचें..मुश्किल में पड़ जाएंगे..हेल्थ भी जाएगा

Pic Social Media

फलों का खूब करें सेवन

गर्मी के समय में पानी की कमी होने पर हमें फलों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। गर्मी के समय हमें ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए, जिसमें पानी की मात्रा अधिक हो, जैसे तरबूज, खीरा, टमाटर, खरबूजा आदि। यह हमारे शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाएंगे साथ ही आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करेंगे। इसके साथ ही आप गर्मी के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। हरी सब्जियों को रोजाना अपनी डाइट में शामिल करने से गर्मी के दिनों में घबराहट, बेचैनी जैसी समस्या से बचा जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः आपको भी रात में नींद नहीं आती..ये टिप्स ज़रूर अपनाएँ

एनर्जी ड्रिंक देगा गर्मी से राहत

शरीर में पानी की कमी होने के कारण शरीर से खूब पसीना आने लगता है, वहीं कुछ लोगों की इससे तबीयत भी खराब हो जाती है अगर ऐसा होता है, तो आप इलेक्ट्रॉल या किसी एनर्जी ड्रिंक (Energy Drink) का सेवन कर सकते हैं, ऐसा करने से आपको बहुत ही जल्द आराम देखने को मिलेगा। इलेक्ट्रॉल या एनर्जी ड्रिंक आपकी बॉडी को हाइड्रेट करने में मदद करता है और शरीर को तंदुरुस्त बनता है।

दही रखेगा शरीर को ठंडा

जब भी शरीर में पानी की कमी महसूस हो या बेचैनी-घबराहट हो, तो आप डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) का सेवन कर सकते हैं। यह चिड़चिड़ापन तनाव और बेचैनी दूर करता है और मन को शांत करने में मदद करता है। इसके साथ ही दही की तासीर ठंडी होती है, जिस वजह से यह शरीर को ठंडक पहुंचता है और बेचैनी घबराहट से राहत दिलाता है। आप रोजाना अपनी डाइट में दही को शामिल कर सकते हैं। इससे आपको अनगिनत फायदे देखने को मिलेंगे।

नींबू भी है असरदार

नींबू में विटामिन C होता है, जो शरीर को ठंडक पहुंचता है और शरीर को तंदुरुस्त रखने में मदत करता है। घबराहट होने पर आप इसका जूस पी सकते हैं। इन सभी चीजों का इस्तेमाल कर आप गर्मी के दिनों में अपनी बॉडी को हाइड्रेट रख सकते हैं साथ ही बेचैनी और घबराहट जैसी परेशानियों से बच सकते हैं।