धनतेरस पर 7 गलतियां करने से बचें

दिल्ली NCR
Spread the love

धनतेरस का त्योहार इस बार 22 और 23 अक्टूबर दोनों दिन मनाया जा रहा है। धनतेरस पर माता लक्ष्मी, भगवान कुबेर और धनवंतरी की पूजा होती है। धनतेरस पर नई चीजें खरीदना भी बहुत शुभ माना जाता है ऐसे में आप दोनों ही दिन खरीदारी कर सकते हैं।

Pic-सोशल मीडिया

लेकिन इस त्योहार पर कुछ सावधानियां बरत कर अपने जीवन को सफल और सुखमय बना सकते हैं।

आइए जानते हैं कि धनतेरस के दिन कौन सी गलतियां करने से बचना चाहिए

  1. गलत जगह पर पैसा खर्चने से बचें

अगर घर में बरकत लानी है, तो धनतेरस पर सोने, चांदी के सिक्के, झाड़ू, धनिया के बीज, लक्ष्मी गणेश की मूर्ति आदि खरीदनी चाहिए। मान्यता है कि इस दिन जो भी खरीदता है, वह लाभकारी होता है। साथ ही धन-संपदा में भी वृद्धि होती है। धनतेरस पर खरीदारी के साथ शुभ कार्य भी किए जाते हैं। ऐसे में इंसान को गलत चीजों में निवेश से बचना चाहिए।

  • किसी को उधार ना दें

धनतेरस के दिन अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को  उधार रुपया देने की गलती न करें. इस दिन अपने घर से लक्ष्मी यूं ही बाहर न जाने दें. कर्ज या उधार से जुड़ा लेन-देन दिवाली के बाद ही करें तो बेहतर होगा.

  • खरीदारी में पूरा दिन न बिताएं

धनतेरस के दिन वस्तुएं खरीदने की ही परंपरा होती है. हालांकि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो धनतेरस पर खरीदारी में पूरा दिन निकाल देते हैं. ये खरीदारी अगर आप मुहूर्त के हिसाब से ही करें तो बेहतर होगा

  • लोहा बिल्कुल ना खरीदें

धनतेरस पर नई चीजों की खरीदारी बहुत शुभ मानी जाती है. हालांकि कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं, जिन्हें इस दिन खरीदने से बचना चाहिए धनतेरस के दिन लोहा खरीदने से बचें।

  • बर्तन खरीदते वक्त ध्यान रखें

खाली बर्तन धनतेरस पर बर्तन खरीदने की भी परंपरा है, लेकिन ध्यान रहे कि इस दिन खरीदा गया बर्तन घर में खाली न लेकर आएं. घर के अंदर बर्तन लाने से पहले उसे पानी, चावल या किसी अनाज से भर लें

  • सामान खरीदते वक्त शुद्धता का ध्यान रखें

धनतेरस शुभता के साथ-साथ शुद्धता का भी प्रतीक है. इसीलिए इस दिन किसी भी मिलावट वाली चीजों खरीददारी बहुत ज्यादा परहेज करना चाहिए।

  • मुख्य द्वार की सफाई

धनतेरस का आपके घर के मुख्य द्वार से खास संबंध है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के मुख्य द्वार से ही सकारात्मक ऊर्जा के साथ-साथ देवी देवता प्रवेश करते हैं. इसलिए धनतेरस पर इस दिन मुख्य द्वार पर गंदगी न रखें। ऐसे में आप इन छोटी सावधानियों को अपनाकर पूजा को सफल बना सकते हैं।

Pic-सोशल मीडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *