Greater Noida अथॉरिटी का बिल्डरों को अल्टीमेटम..पढ़िए ख़बर

दिल्ली NCR
Spread the love

Greater Noida : ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने एक बार फिर से में बिल्डरों को अल्टीमेटम दे दी है। ग्रेटर नोएडा में बिल्डर और ओनर्स एसोसिएशन की तरफ से फ्लैट खरीदारों का उनका हक दिलाने के लिए ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी द्वारा बनाई गई समिति ने बैठक की। इस बैठक में प्राधिकरण, क्रेडाई और फ्लैट खरीदारों के प्रतिनिधि शामिल हुए। बैठक में अभी जो प्रोजेक्ट पूरे नहीं हुए हैं, उन्हें जल्द से जल्द पूरा करने को कहा गया, सोसाइटी में एओए का गठन, सोसाइटी का आईएफएमएस फंड का हस्तांतरण, बार के नाम प्लेटो की रजिस्ट्री फायर सिस्टम को दुरुस्त कराने आदि मसलों का हल निकालने पर बात हुई। क्रेडाई ने भी इन मुद्दों को जल्द हल कराने का आश्वासन दिया है। अब इस समिति की अगली बैठक अगले साल 03 जनवरी को होगी।

ये भी पढ़ेंः Supertech Ev1 रेजिडेंट्स की मुहिम रंग लाई..देखिए तस्वीरें

Pic Social media

लाखों निवासियों की समस्या

ग्रेटर नोएडा में लगभग 200 सोसाइटियां बन रही हैं। इनमें कई सोसाइटियां ऐसी हैं, जिनके निवासियों व बिल्डर या अपार्टमेंट ऑनर एसोसिएशन (Apartment Owners Association) के प्रतिनिधियों के बीच विवाद चल रहे हैं। कभी बायर्स के पक्ष में रजिस्ट्री न होने को लेकर, ट्रांसफर मेमोरंडम के लिए एनओसी (NOC) जारी न करने पर तो कभी सोसाइटी में अपार्टमेंट ऑनर एसोसिएशन के गठन को लेकर विवाद हो जाता है। इन विवादों को जल्द खत्म करने के लिए अथॉरिटी के सीईओ एनजी रवि कुमार ने एसीईओ की अध्यक्षता में नौ सदस्यीय समिति गठित कर दी।

बैठक में इन मुद्दों पर हुई चर्चा

अथॉरिटी के एसीईओ सौम्य श्रीवास्तव इस समिति के अध्यक्ष हैं। बाकी 8 सदस्य नामित किए गए हैं, जिनमें प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ ही क्रेडिट के प्रतिनिधि शामिल हैं। इस समिति की पहली बैठक 21 नवंबर को हुई थी और इस मंगलवार 12 दिसंबर को इस समिति की दूसरी बैठक हुई है, जिसमें एसडीएस इंफ्राटेक, नंदी इंफ्राटेक हवेलिया बिल्डर्स, सुपरटेक ईको विलेज वन और रुद्रा बिल्डवेल के प्रोजेक्ट से जुड़ी समस्याओं को सुलझाने पर चर्चा की गई।

लिफ्ट की समस्या पर हुई चर्चा

अथॉरिटी के एसीईओ सौम्य श्रीवास्तव ने जानकारी दी कि सेक्टर ओमेगा-2 स्थित एसडीएस इंफ्राटेक के प्रोजेक्ट एनआरआई रेजिडेंसी सोसायटी में लिफ्ट की समस्या सामने आई, जिसे शीघ्र हल करने के निर्देश दिए गए हैं। अपार्टमेंट ओनर एसोसिएशन को समिति हैंडओवर करने की प्रक्रिया भी फरवरी तक पूरी करने को कहा गया है।

अवैध निर्माण को गिराने के निर्देश

नंदी इंफ्राटेक के सेक्टर 10 स्थित अमात्रा होम्स में फ्लैट खरीदारों ने रजिस्ट्री का मुद्दा पर चर्चा हुई। बिल्डर को ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट जल्द लेकर रजिस्ट्री कराने के निर्देश दिए गए। लिफ्ट की समस्या यहां भी सामने आई, जिसको जल्द ही सही करने को कहा गया है। हवेलिया बिल्डर के खरीदारों ने एओए गठित न किए जाने और सोसाइटी में अवैध निर्माण को गिराने का मामला उठाया। समिति ने बिल्डर को फरवरी तक चुनाव कराने और एओए गठित करने के निर्देश दिए। साथ ही अवैध निर्माण को भी शीघ्र तोड़ने के निर्देश दिए हैं।

ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट पर चर्चा

इसी तरह सुपरटेक ईको विलेज वन की लिफ्ट की समस्या और रुद्रा बिल्डवेल के केबीनोज फ्लैट बायर्स ने रजिस्ट्री का मुद्दे पर भी चर्चा हुई। बिल्डर की तरफ से समिति को बताया गया कि ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट लेने की प्रक्रिया चल रही है। शीघ्र ही रजिस्ट्री भी शुरू हो जाएगी। इस बैठक में क्रेडाई की तरफ से गीतांबर आनंद, दिनेश गुप्ता सुबोध गोयल, सुशांत गुप्ता और संजय राणा के अलावा प्राधिकरण की तरफ से नामित अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।