ग्रेटर नोएडा में बनेगा इंडस्ट्रियल पार्क..एक जगह पर होगी 600 कंपनियां

ग्रेटर नोएडा- वेस्ट दिल्ली NCR
Spread the love

उद्भव त्रिपाठी, ख़बरीमीडिया
Greater Noida: ग्रेटर नोएडा में बनने वाला है एक नया इंडस्ट्रियल पार्क। आपको बता दें कि ग्रेटर नोएडा में रियल्टी फर्म शाकुंतलम लैंड क्राफ्ट 1500 करोड़ रुपए के निवेश से एक औद्योगिक पार्क बनाएगी। इसमें 600 से ज्यादा अति सूक्ष्म लघु एवं मझौली एमएसएमई इकाइयों को जगह दी जाएगी। यानी यहां पर करीब 600 औद्योगिक कंपनियां स्थापित होगी जो एक ही परिसर में होगी।
शाकुंतलम लैंड क्राफ्ट के डायरेक्टर आशीष गुप्ता ने जानकारी दी कि उत्तर प्रदेश सरकार की 1 ट्रिलियन इकॉनमी और मेक इन इंडिया की पहल को हमारी योजना आगे बढ़ाएगी। उन्होंने बताया कि यह औद्योगिक पार्क सूरजपुर में स्थित उस जमीन पर विकसित किया जाएगा जहां पर कभी कोरियाई कंपनी देबू मोटर का विनिर्माण संयंत्र हुआ करता था।
ये भी पढ़ेंः Noida एयरपोर्ट के पास बसे 7 गांवों के लोग बनेंगे करोड़पति

Pic Social Media

ये भी पढ़ेंः Greater Noida: जेवर एयरपोर्ट के पास बसेगी देश की सबसे बड़ी हाईटेक सिटी
डायरेक्टर ने बताया कि हमने ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर में स्थित 204 एकड़ जमीन नीलामी में करीब 359 करोड़ रुपए में खरीदी है। इस जमीन पर हम औद्योगिक पार्क बनाने की योजना बना रहे हैं। करीब 1500 करोड़ रुपए के निवेश से यह औद्योगिक पार्क तैयार होगा। जहां पर करीब 600 एमएसएमई इकाइयां मौजूद रहेंगी। उन्होंने यह भी बताया कि इस औद्योगिक पार्क से रोजगार के करीब 25000 अवसर पैदा होंगे। इस औद्योगिक पार्क के विकास में करीब 2 वर्ष का वक्त लगेगा। उन्होंने बताया कि यहां पर करीब 25000 करोड़ का निवेश होगा।

आशीष गुप्ता ने जानकारी दी कि सरकार लगातार मेक इन इंडिया और न्यू इंडिया की बात कर रही है। यह योजना इस नए भारत के सपने को साकार करेगी। जहां पर 600 हाईटेक इंड्रस्टी एक साथ मौजूद होंगी और जिसमें लोगों को रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस प्लॉट को सबसे पहले 1980 में डीसीएम टोयोटा को आवंटित किया गया था लेकिन 1990 में से देबू मोटर को सौंप दिया गया था। वर्ष 2008 में पैन इंडिया ने इसे खरीदा लेकिन पूरे पैसे नहीं दे पाई। इसकी वजह से वह 2016 में अपना कब्जा गंवा बैठी थी।

इसके बाद वर्ष 2018 में जमीन पर बनी संयंत्र एवं मशीनरी को कबाड़ के रूप में बेच दिया गया और खाली जमीन की बिक्री के लिए 10 बार नीलामी की गई। आखिरकार अगस्त 2023 में शकुंतलम लैंड क्राफ्ट ने बोली लगाकर इसे खरीद लिया। उन्होंने बताया कि इस योजना के बाद प्रदेश के विकास में पंख लगेंगे लोगों को रोजगार के अवसर पैदा होंगे और उत्तर प्रदेश में निवेश बढ़ेगा। इसके अलावा मैन्युफैक्चरिंग भी बढ़ेगी।
Read khabrimedia, Latest Greater Noida News,Greater noida news, Noida Extension news, greater noida Society News khabrimedia- Top news-Latest Noida news-latest greater Noida news-latest greater Noida news-latest Noida extension news-latest Delhi Ncr news- Big news of today-Daily News-Greater Noida Society news-Greater Noida News in Hindi