भारतीय बच्चों को फ्री में पढ़ाते हैं ये 6 देश!

एजुकेशन
Spread the love

पारुल सक्सेना, ख़बरीमीडिया

विदेश में जाकर पढ़ाई करना हर छात्र का सपना होता है। ऐसे में अगर आपको पता चले कि भारत के बाहर भी ऐसे कई देश है जो भारतीय छत्रों को बिना फीस लिए एजुकेशन देते हैं तो आप हैरान हुए बिना नहीं रह पाएंगे।

ये भी पढ़ें: दिल्ली के पास बेस्ट प्लेस..मस्ती के साथ सुकून भी

फ्री एजुकेशन देने वाले ये 6 देश

Pic-social media

1 नॉर्वे – Norway

हायर एजुकेशन के लिए नॉर्वे एक अच्छा देश माना जाता है। नॉर्वे जाकर छात्र UG से लेकर PG और रिसर्च वर्क तक की शिक्षा मुफ्त प्राप्त कर सकते हैं। मुफ्त शिक्षा के लिए आपको स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना होगा। कुछ विश्वविद्यालय ऐसे हैं जो स्कॉलरशिप के आधार पर मुफ्त पढ़ाई देते हैं। ऐसे विश्वविद्यालयों में ओस्लो विश्वविद्यालय, स्टवान्गर विश्वविद्यालय, एनएचएच स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स शामिल हैं। लेकिन शर्त यही है कि आपको यहां की भाषा आनी चाहिए ।

ये भी पढ़ें: समर वेकेशन..Noida के करीब कम भीड़ वाले खूबसूरत हिल स्टेशन

Pic-social media

2 चेक गणराज्य – Czech republic

इसे ‘यूरोप के दिल’ के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसा देश है जो छात्रों को उनकी राष्ट्रीयताओं की परवाह किए बिना, मुफ्त शिक्षा प्रदान करता है। छात्र विश्वविद्यालयों में भाग लेकर मुफ्त ट्यूशन का लाभ उठा सकते हैं।

Pic-social media

3 स्वीडन -Sweden

स्वीडन में तमाम विश्वविद्यालय ऐसे हैं जो छात्रों को मुफ्त में शिक्षा देते हैं। यहां उन छात्रों से कोई शुल्क नहीं लिया जाता जो रिसर्च / पीएचडी करना चाहते हैं, भले ही उनकी राष्ट्रीयता कुछ भी हो। हालांकि, अगर कोई स्नातक की पढ़ाई करना चाहता है, तो कुछ देशों के छात्रों को छोड़कर आपसे शुल्क लिया जा सकता है।

Pic-social media

4 फ़िनलैंड -Finland

फ़िनलैंड में भी एजुकेशन पूरी तरह फ्री है। इस देश में आप फ्री में एजुकेशन प्राप्त कर सकते हैं। आपको यहां की लोकल भाषा आनी जरूरी है। लेकिन इंग्लिश में एजुकेशन प्राप्त करने के लिए ट्यूशन फीस देनी होती है। लेकिन अब यहां की सरकार कुछ बदलाव करके फीस लेने पर विचार कर रही है ।

Pic-social media

5 ब्राज़ील -Brazil

ब्राजील एक ऐसा देश है जहां पर अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए मुफ्त में शिक्षा दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ब्राजील के संघीय संविधान ने सभी छात्रों के लिए मुफ्त सार्वजनिक शिक्षा के अधिकार की गारंटी दी है। इसके लिए आपको पंजीयन शुल्क का भुगतान करना होता है। यदि आप एक निजी विश्वविद्यालय में अध्ययन को चुनना चाहते हैं तो आपको उसके लिए फीस का भुगतान करना होगा ।

Pic-social media

6 स्पेन-(Spain)

मुफ्त शिक्षा प्रदान करने वाले देशों में स्पेन का नाम भी है। यहां की सरकार छात्रों की 80% तक ट्यूशन फीस को कवर करती है जिससे कॉलेज में पढ़ाई करना और सस्ता हो जाता है ।

READ: Free Education-6 country-khabrimedia, Latest Education News-Greater Noida News,Greater noida news, Noida Extension news, greater noida Society News,