Nitish Kumar: CM Nitish inaugurated the renovation and beautification of Bakhtiyarpur ‘Kali Mandir’

Nitish Kumar: बख्तियारपुर ‘काली मंदिर’ का सीएम नीतीश ने किया जीर्णोद्धार और सौन्दर्यीकरण का उद्घाटन

बिहार राजनीति
Spread the love

Nitish Kumar: बिहार की राजधानी पटना के बख्तियारपुर स्थित काली मंदिर (Kali Temple) का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) ने शनिवार (26 अक्टूबर) को जीर्णोद्धार और सौन्दर्यीकरण का उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद उन्होंने काली मंदिर में पूजा-अर्चना कर राज्य की सुख-शांति एवं समृद्धि की कामना की। मुख्यमंत्री नीतीश ने इसके बाद राधे कृष्ण मंदिर में भी पूजा अर्चना की।

मिली जानकारी के मुताबिक इस प्रसिद्ध काली मंदिर (Kali Temple) की स्थापना करीब दो सौ वर्ष पहले हुई थी। बता दें कि मंदिर का पौराणिक नाम महारानी स्थान, बख्तियारपुर है। मंदिर में काली मां की मूर्ति के साथ-साथ मां दुर्गा के नौ रूपों की मूर्ति स्थापित है। साथ ही अन्य देवी देवताओं की मूर्ति भी एक ही मंदिर में स्थापित है। यह पटना रेलवे स्टेशन (Patna Railway Station) से करीब 45 किलोमीटर दूरी पर स्थित है।

ये भी पढ़ेंः Nitish Kumar: सीएम नीतीश ने छठ पूजा की तैयारियों का लिया जायजा, बोले- सब अच्छा होगा…

दरअसल, स्थानीय लोगों और श्रद्धालुओं द्वारा करीब दो वर्ष में इस पौराणिक मंदिर का जीर्णोद्धार एवं सौन्दर्यीकरण कार्य कराया गया है। इसके तहत मंदिर की संरचना का मजबूतीकरण, पत्थर एवं टाईल्स का कार्य, गेट का निर्माण, पेंटिंग, लाईटिंग इत्यादि कार्य कराए गए हैं। बख्तियारपुर पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र के तहत आता है। इस जगह का नाम कुतुबुद्दीन बख्तियार के नाम पर रखा गया है. वो चिश्ती संप्रदाय के एक सूफी संत थे।

ये भी पढ़ेंः Nitish Kumar: क्या खान सर JDU में एंट्री करेंगे या चुनाव लड़ेंगे? नीतीश कुमार से मुलाकात पर खुद किया बड़ा खुलासा

इसके बाद मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने बख्तियारपुर काली मंदिर से सटे राधा-कृष्ण मंदिर (Radha Krishan Temple) में भी पूजा-अर्चना की। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर क्षेत्र के लोगों की समस्याओं को भी सुने और इसके निराकरण के लिए वरीय अधिकारियों को निर्देश भी दिए। बख्तियारपुर से सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) को विशेष लगाव रहता है। इस मौके पर तमाम नेता और वरीय अधिकारी उपस्थित थे।