Digital Arrest

Digital Arrest: नहीं होंगे फ्रॉड के शिकार..ये एडवाइजरी पढ़िए

Trending
Spread the love

Digital Arrest: फ्रॉड के शिकार होने से बचने के लिए यह खबर जरूर पढ़िए

Digital Arrest: इन दिनों डिजिटल फ्रॉड खूब हो रहा है। हर दिन लोग डिजिटल फ्रॉड (Digital Fraud) में फंसकर अपनी जीवन भर की कमाई गंवा बैठते हैं। हैरानी बात तो यह है कि फ्रॉड करने वाले हर दिन नया नया तरीका निकालते हैं। अभी त्यौहारों का सीजन चल रहा है। ऐसे में कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म (Online Platform) पर सेल और डिस्काउंट भी मिल रहे हैं। इस डिस्काउंट और सेल का लाभ लेने के लिए लोग धड़ाधड़ ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) कर रहे हैं। इन ऑनलाइन शॉपिंग के बीच कई फर्जी प्लेटफॉर्म लोगों के साथ फ्रॉड कर रहे हैं।
ये भी पढ़ेंः Google: गूगल ला रहा है नया फीचर..सेकंड्स में पकड़ी जाएगी चालाकी!

Pic Social Media

इस तरह के डिजिटल फ्रॉड (Digital Fraud) से बचने के लिए सरकार के भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (CERT-In) और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने एक एडवाइजरी जारी कर दी है। जारी की गई इस एडवाइजरी में सरकार ने लोगों को सावधान किया है कि वह कैसे डिजिटल पेमेंट फ्रॉड से बच सकते हैं और मार्केट में किस तरह के फ्रॉड इन दिनों हो रहे हैं। एनपीसीआई और CERT-In द्वारा जारी की गई एडवाइजरी में कई ऑनलाइन स्कैम के साथ उससे बचने के टिप्स भी बताएं गए हैं। आइए उन्हें जानते हैं…

इस तरह से लोगों के साथ ही रही है ठगी

फिशिंग स्कैम

फ्रॉड करने वाले फेक ई-मेल ईआईडी और मैसेज भेज कर लोगों के यूजरआईडी , पासवर्ड और पर्सनल डिटेल्स चुरा लेते हैं। इन सभी जानकारी को हैक करने के बाद वह इसका इस्तेमाल कर फ्रॉड करते हैं।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

मैन्यूपूलशन स्कैम

जालसाज फेक डेटिंग प्रोफाइल तैयार कर ठग करते हैं। इसमें वह सामने वाले तो इमोशन और मैन्यूपूलेट करके उनसे पैसे ठगते हैं।

लॉटरी और प्राइज स्कैम

मार्केट में लॉटरी और प्राइज का लोगों को लालच देकर खूब धोखाधड़ी हो रही है। इस तरह के ठग में लोगों को कहा जाता है कि वह जब एक फिक्सड अमाउंट का निवेश करेंगे तो उन्हें लाखों रुपये की कीमती गिफ्ट मिलेगा।

कैश ऑन डिलीवरी स्कैम

कई फेक ऑनलाइन स्टोर गलत सामान डिलीवर करके भी लोगों के साथ ठगी कर रहे हैं। इस तरह के फ्रॉड में वह कैश ऑन डिलीवरी का झांसा देते हैं पर बाद में लोगों से पैसे लेकर उन्हें गलत सामान दे देते हैं।

ये भी पढ़ेंः Branded Ghee: ब्रांडेड घी की आड़ में आपकी जान से खिलवाड़!

जॉब स्कैम

लोगों को नौकरी दिलाने के नाम पर भी फ्रॉड हो रहा है। कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म फेक जॉब का लालच देकर भी ठगी कर रहे हैं। इसमें वह फेक जॉब पोस्ट करते हैं और लोगों को झांसा देते हैं कि वह एक फिक्सड अमाउंट जमा करवाते हैं तो उन्हें अच्छी जगह पर जॉब मिल जाएगी।

टेक सपोर्ट स्कैम

फ्रॉड करने वाले स्कैमर्स कई बार डिवाइस को ठीक करने का क्लेम करके यूजर का डेटा चुरा लेते हैं या फिर सर्विस शुल्क के नाम पर रिमोट एक्सेस पाते हैं और बाद में डेटा का गलत प्रयोग करके चोरी करते हैं।

डिजिटल अरेस्ट

वर्तमान समय में डिजिटल अरेस्ट स्कैम के जरिये भी लोगों से लाखों रुपये की धोखाधड़ी होती है। इसमें लोगों को फेक प्रूफ दिखाकर लोगों से पैसे ठगे जाते हैं। बता दें कि डिजिटल अरेस्ट के दौरान ठग कॉल कर किसी व्यक्ति को किसी अपराध में शामिल होने का आरोप लगाकर अपने जाल में फंसा लेते हैं। जेल भेजने के नाम पर वसूली करते हैं। जांच के नाम पर उन्हें ऑनलाइन माध्यम से वीडियो कॉल पर बने रहने को मजबूर करते हैं। कैमरे के सामने दबाव बनाकर बैठाए रखने की प्रक्रिया को ही साइबर अपराध में डिजिटल अरेस्ट कहा जाता है।

Pic Social Media

इनवेस्टमेंट स्कैम

ज्यादा रिटर्न और फाइनेंशियली (Financially) रूप से लाभ देने का झांसा देकर भी स्कैम हो रहे हैं। इस स्कैम में लोगों को किसी स्टॉक खरीदने की सलाह दी जाती है।

मनी ट्रांसफर स्कैम

जालसाज कई बार यह क्लेम कर देते हैं कि उन्होंने पैसे ट्रांसफर किये हैं और रिटर्न करने की मांग करते हैं जो कि गलत होता है। इस तरह के स्कैम से बचना बेहद जरूरी है।

NPCI की एडवाइजरी पढ़ लीजिए

NPCI ने इसको लेकर एडवाइजरी जारी करते हुए लोगों से अपील की है कि वह ऑनलाइन शॉपिंग करते समय सतर्क रहें। एनपीसीआई की एडवाइजरी के मुताबिक हमेशा किसी विश्वसनीय ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल से ही शॉपिंग करें। इसके अलावा कभी भी किसी प्लेटफॉर्म में अपनी पर्सनल डिटेल्स ज्यादा शेयर न करें।
एनपीसीआई ने लोगों को कहा है कि वह कभी भी शॉपिंग के लिए पब्लिक नेटवर्क जैसे वाई-फाई आदि का प्रयोग न करें। अगर शॉपिंग करते समय उन्हें कुछ गलत लगता है तो वह इसके खिलाफ शिकायत करें।