Online Challan

Online Challan: अब Whatsapp पर आएगा चालान..ये रही डिटेल

Trending दिल्ली दिल्ली NCR
Spread the love

Online Challan: वाहन मालिकों को Whatsapp पर मिलेगा चालान, पढ़िए पूरी डिटेल

Online Challan: अगर आप वाहन लेकर निकलते हैं और आपका भी ट्रैफिक चालान हो जाता है तो अब इसकी जानकारी आपके व्हाट्सएप पर आपको तुरंत मिलेगी। आपको बता दें कि दिल्ली परिवहन विभाग (Delhi Transport Department) जल्द ही कॉमर्शियल वाहनों (Commercial Vehicles) के मालिकों को व्हाट्सएप (Whatsapp) पर चालान भेजना शुरू करने जा रहा है। परिवहन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इस पहल से चालान प्रक्रिया में बड़ा बदलाव आ सकता है। हालांकि जो लोग व्हाट्सएप पर मौजूद नहीं हैं, उनसे एसएमएस (SMS) और ईमेल के माध्यम से चालान भेजा जाएगा। दिल्ली (Delhi) में करीब 82 लाख सक्रिय वाहन हैं। आपको बता दें कि हर दिन करीब 1,000 से लेकर 1,500 वाहनों के ई-चालान जारी किए जाते हैं।
ये भी पढ़ेंः Noida Airport: ज़ेवर एयरपोर्ट से जुड़ी बड़ी ख़बर आ गई

Pic Social media

जानिए क्या होगा बदलाव

परिवहन विभाग (Transport Department) के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार नई ट्रैफिक चालान प्रणाली के शुरू होने के बाद ई-चालान की संख्या में कई गुना बढ़ोतरी हो सकती है। दिल्ली में रजिस्टर्ड कॉमर्शियल वाहनों से संबंधित चालान का अनुपालन कराने के लिए सर्विस प्रोवाइडर को नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

वाहन मालिकों को मिलेगा हाइपरलिंक

सर्विस प्रोवाइडर की सहायता से ई-चालान और दूसरे सेवाओं के लिए हाइपरलिंक, पीडीएफ और टेक्स्ट का प्रयोग करके पर्सनल सामग्री बनाना और भेजना है। इसके लिए ई-परिवहन पोर्टल से चालान प्राप्त करना होगा।

ये भी पढ़ेंः Noida से वृंदावन जाना होगा आसान..इस एक्सप्रेसवे पर फ़र्राटा भरेगी आपकी गाड़ी

पेमेंट लिंक भी भेजा जाएगा

आपको बता दें कि सर्विस प्रोवाइडर ई-चालान के साथ ही एक इंटिग्रेटेड व्हाट्सएप अकाउंट भी बनाएगा। इस व्हाट्सएप अकाउंट की सहायता से परिवहन विभाग की तरफ से जारी पेमेंट लिंक को वाहन मालिकों के पास भेजा जा सकेगा। सिर्फ इतना ही नहीं परिवहन विभाग की तरफ से तैयार किए गए ऐप के रजिस्टर्ड यूजर को व्हाट्सएप नोटिफिकेशन और मैसेज भेजने के लिए यूजर इंटरफेस प्रदान किया जा सकेगा।

अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषा में मिलेंगे मैसेज

परिवहन अधिकारियों ने जानकारी दी कि मैसेज अंग्रेजी और हिंदी दोनों में होंगे। लोगों को फोटो, वीडियो और PDF के फॉर्मेट में मैसेज भेजे जाएंगे। व्हाट्सएप के माध्यम से वाहन मालिकों को ई-चालान, प्रमाण पत्र, यूजर मैनुअल एवं अन्य नोटिफिकेशन भेजे जाएंगे। यूजर्स को व्हाट्सएप के माध्यम से डियू डेट को लेकर रिमाइंटर, भुगतान रसीदें आदि नोटिफिकेशन मिलेंगे।