Noida

Noida-ग्रेटर नोएडा के फ्लैट ख़रीदारों के लिए अच्छी ख़बर..रजिस्ट्री को लेकर आया नया नियम

ग्रेटर नोएडा- वेस्ट दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

Noida-ग्रेटर नोएडा के घर खरीदारों के लिए बड़ी और राहत भरी खबर, रजिस्ट्री से जुड़ा आया नया नियम

Noida News: नोएडा-ग्रेटर नोएडा के फ्लैट बायर्स के लिए बड़ी और खुश कर देने वाली खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) की 215 वीं बोर्ड बैठक उत्तर प्रदेश मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इस बैठक में अवस्थापना और औद्योगिक विकास विभाग प्रमुख सचिव अरविंद कुमार सागर, नोएडा प्राधिकरण सीईओ डा लोकेश एम, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Greater Noida Authority) सीईओ एनजी रवि कुमार, यमुना प्राधिकरण सीईओ डा अरूणवीर सिंह (Dr. Arunvir Singh), गौतमबुद्धनगर डीएम मनीष कुमार वर्मा शामिल हुए। इस बैठक में 27 प्रस्तावों को रखा गया, जिन पर चर्चा हुई।
ये भी पढ़ेंः Noida-ग्रेटर नोएडा की सोसायटी में लगे डीज़ल जनरेटर से जुड़ी बड़ी ख़बर

Pic Social Media

इस दौरान अमिताभकांत कमेटी (Amitabhkant Committee) की सिफारिश के तहत बिल्डरों को दी गई राहत पैकेज के बारे में प्रगति रिपोर्ट चेक की गई। जिसमें नोएडा प्राधिकरण सीईओ लोकेश एम ने कहा कि 22 अक्टूबर 2024 तक 1643 रजिस्ट्रियां हो चुकी हैं। जिन बिल्डरों ने 25 प्रतिशत पैसा जमा करने के लिए तैयार हो गए हैं, उनसे पूरा पैसा लेकर बाकी रजिस्ट्री कराई जाए। फ्लैट खरीदारों (Flat Buyer) को मालिकाना हक और शासन को स्टांप डयूटी के माध्यम से राजस्व मिले।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

इसके लिए रेरा अधिनियम 2016 (RERA Act 2016) के सेक्शन 13 को अनुमोदित किया गया। इसके तहत घर खरीदार को फ्लैट की कुल कीमत का 10 प्रतिशत देकर बिल्डर द्वारा प्रॉपर्टी की वैल्यू के मुताबिक स्टांप ड्यूटी जमा करते हुए एग्रीमेंट-टू-सेल या बिल्डर बायर्स अनुबंध लागू कर उप निबंधन ऑफिस में रजिस्ट्री कराएगा।

ओसी जारी होने के बाद बिल्डर द्वारा फ्लैट बायर्स की लिस्ट के साथ रजिस्टर्ड एग्रीमेंट-टू-सेल / बिल्डर बायर्स एग्रीमेंट की प्रति साथ में प्रस्तुत की जाएगी। प्राधिकरण, बिल्डर और फ्लैट बायर्स के पक्ष में त्रिपक्षीय लीड डीड की जाएगी। इसके बाद फ्लैट बायर्स को फ्लैट और दुकान पर कब्जा दिया जाएगा। यह नया नियम ग्रुप हाउसिंग के लिए लागू होगा।

ये भी पढ़ेंः Noida से वृंदावन जाना होगा आसान..इस एक्सप्रेसवे पर फ़र्राटा भरेगी आपकी गाड़ी

Pic Social Media

दो परियोजनाओं पर मिली को डेवलपर को अनुमति

शासनादेश 21 दिसंबर 2023 के क्लाज 9, 20 एवं 21 (वी) के तहत आवंटियों के अनुरोध पर प्लॉट संख्या जीएच-01 / सी सेक्टर-168 नोएडा के आवंटी बिल्डर सनवर्ड रेजीडेंसी प्राइवेट लिमिटेड परियोजना को पूरा करने के लिए निम्बस प्रोजेक्ट लिमिटेड को सह डेवलपर और प्लॉट संख्या जीएच-01, सेक्टर-115 की परियोजना में थीम काउंटी प्राइवेट लिमिटेड को डेवलपर नियुक्त कर दिया गया है। इससे न केवल परियोजनाएं पूरी कर घर खरीदारों को फ्लैट मिलेंगे, बल्कि नोएडा प्राधिकरण को बकाया मिलेगा।

बकायेदारों को प्राधिकरण का अंतिम नोटिस

आपको बता दें कि प्राधिकरण की संपत्तियों पर पेट्रोल पंप और बैंक किराये पर चल रही हैं। किराये के बदले में इन पर 1578.14 करोड़ रुपये का बकाया है। ऐसे सभी डिफॉल्टर को लास्ट लिस्ट जारी कर बकाया वापस करने के लिए कहा गया है। नहीं तो बिल्डिंग सील करने के निर्देश दिया गया।

इन दोनों प्लॉटों का होगा

राष्ट्रीय एवं बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा आईटी/ आईटीईएस के भू-उपयोग प्लॉट संख्या 02/09 सेक्टर-154 क्षेत्रफल 14867 वर्गमीटर और प्लॉट संख्या 02/11 सेक्टर-154 क्षेत्रफल 14247 को डाटा सेंटर के लिए आवंटित करने के लिए 2 बार योजना निकाली गई लेकिन एक बार भी कंपनी नहीं आई। ऐसे में दोबारा से आईटी / आईटीईएस उपयोग करके दोनों प्लॉटों का आवंटन किया जाएगा।