Jaipur Airport: Grand inauguration of Terminal-1 of Jaipur Airport, CM Bhajanlal- This new terminal will enhance the beauty of the city.

Jaipur Airport: जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 का भव्य उद्घाटन, CM Bhajanlal- शहर की शोभा बढ़ाएगा यह नया टर्मिनल

राजनीति राजस्थान
Spread the love

Jaipur Airport: आखिरकार कई वर्षों के इंतजार के बाद जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 का उद्घाटन हो गया। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (Chief Minister Bhajanlal Sharma) ने 26 अक्टूबर को टर्मिनल-1 का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उद्योगपति जीत अडानी भी मौजूद थे। सीएम भजनलाल शर्मा (Cm Bhajanlal Sharma) ने कहा, “जिस तरह गांव की शोभा केत (जो गांव से बाहर होता है) से प्रकट होती है, उसी तरह जयपुर की शोभा यह नया टर्मिनल-1 बताएगा।

राजस्थान का पहला इंटरनेशनल टर्मिनल:

मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने टर्मिनल-1 को राजस्थान का पहला अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल (International Terminal) बताते हुए कहा कि इसे हेरिटेज लुक में विकसित किया गया है। जयपुर की पिंक सिटी की खूबसूरती को दर्शाते इस टर्मिनल पर उतरते ही विदेशी पर्यटकों को जयपुर की विशेषताओं का अहसास होगा। यह नया टर्मिनल 27 अक्टूबर की मध्यरात्रि से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए पूरी तरह से चालू हो जाएगा और हर साल 1.5 मिलियन यात्रियों की क्षमता के साथ सेवा देगा।

ये भी पढ़ेंः Bhajanlal Sharma: चुनावी रैली में सीएम भजनलाल शर्मा का कांग्रेस पर प्रहार, पेपर लीक मामले पर बड़ा बयान

हेरिटेज लुक में टर्मिनल-1 का नया स्वरुप:

जयपुर एयरपोर्ट (Jaipur Airport) के एक अधिकारी ने जानकारी दी कि टर्मिनल-1 को हेरिटेज थीम में तैयार किया गया है, जिससे हवाई अड्डे की क्षमता में वृद्धि के साथ ही यात्रियों को एक समृद्ध अनुभव प्राप्त होगा। इस नए टर्मिनल के खुलने के बाद जयपुर एयरपोर्ट की यात्री भार क्षमता में 7 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि की उम्मीद है। 2023 में लगभग 5.4 मिलियन यात्रियों ने टर्मिनल-2 से यात्रा की, और इस वर्ष यातायात में और वृद्धि का अनुमान है।

हवाई कनेक्टिविटी में सुधार और नई सुविधाएं:

टर्मिनल-1 पर हवाई कनेक्टिविटी को भी विस्तार मिलेगा, जिससे अयोध्या, बीकानेर, अबू धाबी, और कुआलालंपुर जैसे नए मार्गों पर उड़ानें शुरू होंगी। 27 अक्टूबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें टोंक रोड स्थित टर्मिनल-1 से संचालित होंगी। सुरक्षा व्यवस्था में CISF और एयरपोर्ट सुरक्षा कर्मियों समेत 100 से अधिक जवान तैनात रहेंगे। 10 चेक-इन काउंटर, 10 इमीग्रेशन काउंटर डिपार्चर में और 14 काउंटर अराइवल क्षेत्र में स्थापित किए गए हैं।

ये भी पढ़ेंः Bhajanlal Sharma: राजस्थान का ये शहर बनेगा सबसे बड़ा औद्योगिक हब, सीएम भजनलाल का बड़ा ऐलान

नई सुविधाओं का प्रावधान:

ड्यूटी-फ्री आउटलेट्स, F&B आउटलेट्स, मेडिकल रूम, और 24/7 एम्बुलेंस सेवाएं जैसे कई नई सुविधाएं यात्रियों के लिए उपलब्ध रहेंगी। साथ ही, टर्मिनल पर लाउंज सेवा भी सामान्य रूप से संचालित होगी।

पहली उड़ान अबू धाबी से:

27 अक्टूबर को टर्मिनल-1 पर उतरने वाली पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान अबू धाबी से एतिहाद एयरवेज की होगी, जो सुबह 2:10 बजे पहुंचेगी। यात्रियों का भव्य स्वागत सुनिश्चित किया जाएगा। एयरपोर्ट का उद्देश्य सभी यात्रियों को एक सुविधाजनक और सुरक्षित अनुभव प्रदान करना है।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (Chief Minister Bhajanlal Sharma) की इस नई पहल के साथ जयपुर एयरपोर्ट अब अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप यात्रियों को सेवा देने में एक नया कीर्तिमान स्थापित करने जा रहा है।