MP Foundation Day: 69th Foundation Day of MP will be celebrated with pomp, Mohan Sarkar took stock of the preparations.

MP Foundation Day: धूमधाम से मनाया जाएगा MP का 69वां स्थापना दिवस, मोहन सरकार ने तैयारियों का लिया जायजा

मध्यप्रदेश राजनीति
Spread the love

MP Foundation Day: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव (Chief Minister Mohan Yadav) ने सीएम हाउस (CM House) में एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन कर प्रदेश के 69वें स्थापना दिवस को धूमधाम से मनाने की रूपरेखा तैयार की। स्थापना दिवस के अवसर पर, जो इस बार दिवाली (Diwali) के साथ संयोग से आ रहा है, चार दिनों तक विविध सांस्कृतिक और सेवा कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने इसे “गर्व और गौरव का अवसर” बताते हुए समाज के सक्षम वर्ग से जरूरतमंदों की सहायता करने की अपील की।

जरूरतमंदों की सेवा पर विशेष जोर:

मुख्यमंत्री मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने समाज के सक्षम नागरिकों, व्यापारी वर्ग, और निजी संस्थानों से आह्वान किया कि वे निर्माण श्रमिकों, अस्पतालों में भर्ती मरीजों, और गरीब बस्तियों में रहने वाले लोगों के लिए मिष्ठान, फल, और पटाखों का प्रबंध करें। उन्होंने जिलों के कलेक्टरों और जनप्रतिनिधियों को भी सेवा कार्यों का नेतृत्व करने के लिए प्रेरित किया। इस आयोजन में स्व-सहायता समूहों के उत्पादों का विक्रय और वितरण भी किया जाएगा, जिससे शिल्पकारों को लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़ेंः MP By-election 2024: जीत होगी, जय होगी… बुधनी में फिर विजय होगी.. चुनावी जनसभा में बोले सीएम मोहन यादव

संस्कृति का उत्सव:

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के स्थापना दिवस पर संस्कृति विभाग द्वारा 1 नवंबर को “अमृत मध्यप्रदेश” के अंतर्गत एक भव्य नृत्य-नाटिका का आयोजन किया जाएगा, जो प्रदेश की सांस्कृतिक और क्षेत्रीय विशेषताओं को प्रदर्शित करेगी। यह नृत्य नाटिका प्रसिद्ध नृत्य निर्देशक चंद्रमाधव बारिक द्वारा निर्देशित की जाएगी, जिसमें 108 कलाकार भाग लेंगे। इसके अलावा, लोकमाता अहिल्या देवी की महेश्वर घाट पर आधारित थीम पर कार्यक्रम होगा, जिसमें गायक और संगीतकार अंकित तिवारी प्रस्तुति देंगे।

स्थापना दिवस पर विशेष आयोजन और सजावट:

मुख्यमंत्री मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने जिलों में स्वच्छता, सजावट, और रंगोली प्रतियोगिताओं का आयोजन करने के निर्देश दिए हैं। ऐतिहासिक स्मारकों और महापुरुषों की प्रतिमाओं की सफाई के साथ, विशेष स्थलों पर 69 दीप जलाए जाएंगे। इसके अलावा, जन अभियान परिषद द्वारा प्रभात फेरियों का आयोजन होगा। भोपाल सहित प्रदेश के सभी जिलों में स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार विभिन्न गतिविधियां आयोजित होंगी।

ये भी पढ़ेंः Mohan Yadav: 15,000 लाडली बहनों को मिलेगी सरकारी नौकरी, सीएम मोहन यादव का ऐलान

गोवर्धन पूजा के आयोजन:

दिवाली (Diwali) के बाद गोवर्धन पूजा का आयोजन भी प्रदेश के स्थापना दिवस पर किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि गोवर्धन पूजा व्यक्तिगत और संस्थागत स्तर पर हो सकती है, और इसके लिए गौशालाओं में नागरिकों और जनप्रतिनिधियों के सहयोग से कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

मुख्य बिंदु:

चार दिनों तक सांस्कृतिक और सेवा कार्यक्रमों का आयोजन।

जरूरतमंदों की सहायता के लिए सक्षम वर्ग से अपील।

स्थापना दिवस पर दीपावली और गोवर्धन पूजा के कार्यक्रमों का विशेष आयोजन।

अंकित तिवारी और 108 कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने इस पर्व को मध्यप्रदेश के समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर और समाज में सेवा की भावना के प्रतीक के रूप में देखा, जिससे प्रदेश में उत्साह और उल्लास का वातावरण बनेगा।