Noida

Noida से वृंदावन जाना होगा आसान..इस एक्सप्रेसवे पर फ़र्राटा भरेगी आपकी गाड़ी

Trending उत्तरप्रदेश दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

Noida से वृंदावन पहुंचना होगा और भी आसान, बनने जा रहा है यह एक्सप्रेसवे

Noida News: नोएडा-ग्रेटर नोएडा से वृंदावन (Vrindavan) जाने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि नोएडा से वृंदावन बांके बिहारी मंदिर को यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) से जोड़ने के लिए बनने वाले ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे (Green Field Expressway) के एलानइमेंट में बदलाव कर दिया गया है। अब यह 101 किलोमीटर नहीं बल्कि 102.1 किलोमीटर से शुरू होगा। इससे वृंदावन पहुंचना और आसान हो जाएगा।
ये भी पढ़ेंः Greater Noida West: इस सोसायटी की पार्किंग से Owner की गाड़ी चोरी

Pic Social Media

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के प्रस्तावित एनएच-44 से यमुना एक्सप्रेसवे के समानांतर आने वाली 7 किलोमीटर लंबी सड़क भी दोनों एक्सप्रेसवे से कनेक्ट होगी। लूप के जरिए ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे को जोड़ा जाएगा। इससे फरीदाबाद की ओर से जाने वाले लोगों को भी फायदा होगा।

ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे (Green Field Expressway) का निर्माण यमुना प्राधिकरण के बजाय अब केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा होगा। यह बड़ा फैसला ब्रज विकास परिषद (Braj Development Council) की मीटिंग में लिया गया। हालांकि, ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे के किनारे 753 एकड़ में बसाई जाने वाली राया हेरिटेज सिटी के क्षेत्रफल में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

Pic Social media

102.1 किलोमीटर से बनने वाला 6.9 किलोमीटर लंबा और 6 लेन के एक्सप्रेसवे का निर्माण केंद्र सरकार द्वारा करवाए जाने का फैसला लिया है। यह एक्सप्रेसवे यमुना नदी की दूसरी साइड में (ग्रेटर नोएडा से जाने पर लेफ्ट साइट में) फरीदाबाद से आकर एक्सप्रेसवे को पार करते हुए यमुना एक्सप्रेसवे को कनेक्ट किया जाएगा। इसकी टोटल लंबाई करीब 14 किलोमीटर होगी। यह 7 किलोमीटर यमुना की तरफ और बाकी 7 किलोमीटर यमुना की दूसरी तरफ होगा। इसके निर्माण पर आने वाली राशि आवंटित कर दी गई है।

ये भी पढ़ेंः Greater Noida के नज़दीक बनेगी हाईटेक सिटी..प्लॉट-फ्लैट सब सस्ते में मिलेगा

आपको बता दें कि पहले ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे (Green Field Expressway) का निर्माण यमुना प्राधिकरण द्वारा होना था। प्राधिकरण के अधिकारी के अनुसार, ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे जहां खत्म हो रहा है, वहां 1.5 का क्षेत्र खाली है, जो डूब क्षेत्र के तहत ही आता है। यहां एलिवेटेड रोड तैयार किया जाएगा। एलिवेटेड रोड यमुना पर बन रहे पुल से कनेक्ट होगा। इसके साथ ही 21 मीटर चौड़ा केबल ब्रिज और 60 मीटर चौड़ी सड़क के निर्माण के बाकी हिस्से में यमुना प्राधिकरण हिस्सेदार है।

प्रवेश द्वार पर लगेगी कृष्ण और बलराम की 20 मीटर ऊंची मूर्तियां

यमुना प्राधिकरण वृंदावन का गेटवे तैयार करेगा। वृंदावन की तरफ जाने वाले कट पर भगवान श्रीकृष्ण और बलराम की 20 मीटर ऊंची मूर्तियां लगेंगी। ब्रज विकास परिषद की मीटिंग में कहा गया है कि भारत सरकार का सड़क एवं राजमार्ग मंत्रालय, जो सड़क बना रहा है, वहां पर ये मूर्ति लगाकर सौंदर्यीकरण का काम हो, क्योंकि ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनने के बाद राया कट का कोई प्रयोग नहीं रह जाएगा। परिषद ने अभी सहमति नहीं दी है।

यमुना प्राधिकरण के सीईओ ने कही ये बात

यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुणवीर सिंह ने इसको लेकर कहा कि वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर को यमुना एक्सप्रेसवे से कनेक्ट करने के लिए बनने वाले ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे के एलाइनमेंट में बदलाव कर दिया गया है। अब यह 102.1 किलोमीटर से शुरू होगा। एनएच-44 से आ रही सड़क यहीं पर जुड़ रही है। ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा होगा।