Nayab Saini: CM Saini's big announcement on Diwali fun, leave and salary of government employees

Nayab Saini: दिवाली से सरकारी कर्मचारियों की मौज, छुट्टी और सैलरी पर सीएम सैनी का बड़ा ऐलान

राजनीति हरियाणा
Spread the love

Nayab Saini: हरियाणा के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए दिवाली से पहले राहतभरी खबर आई है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी (Chief Minister Nayab Singh Saini) की सरकार ने न केवल दो दिन की सार्वजनिक छुट्टियों का ऐलान किया है, बल्कि दिवाली से पहले ही अक्टूबर की सैलरी, भत्ता और पेंशन भी 30 अक्टूबर को जारी करने का निर्णय लिया है।

सीएम नायब सिंह सैनी का ऐलान: वेतन और भत्तों में राहत

मुख्यमंत्री सैनी (Chief Minister) ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट ‘X’ पर घोषणा करते हुए कहा, “हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने यह निर्णय लिया है कि दिवाली के अवसर पर राज्य कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 30 अक्टूबर 2024 को ही सैलरी, भत्ता और पेंशन का भुगतान किया जाएगा।” उन्होंने स्पष्ट किया कि 31 अक्टूबर को दिवाली और 1 नवंबर को हरियाणा दिवस की छुट्टियों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

महंगाई भत्ता बढ़कर हुआ 53 प्रतिशत

इसके अलावा सरकार ने राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते में भी बढ़ोतरी की है। अब महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बढ़कर 53 प्रतिशत कर दिया गया है, जो पहले 50% था। यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2024 से लागू मानी जाएगी और इसका बकाया अक्टूबर से लागू होगा। जुलाई से सितंबर के एरियर का भुगतान दिसंबर में किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः Haryana विधानसभा के नए स्पीकर हरविंदर कल्याण कौन हैं?

मार्च में होली से पहले भी हुआ था महंगाई भत्ते में इज़ाफा

हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने इससे पहले मार्च में होली (Holi) से पहले महंगाई भत्ता बढ़ाया था, जो 1 जनवरी 2024 से प्रभावी रहा। तब जनवरी और फरवरी का बकाया मई में भुगतान किया गया था, जिससे करीब 2 लाख 62 हजार पेंशनर्स को भी लाभ मिला था।

ये भी पढ़ेंः Nayab Saini: गुरुग्राम को ‘Smart City’ बनाना पहला काम, सीएम सैनी का बड़ा बयान

हरियाणा सरकार की दरियादिली

सीएम नायब सिंह सैनी (CM Nayab Singh Saini) के नेतृत्व में हरियाणा सरकार ने त्योहारी मौसम में कर्मचारियों को यह सौगात देकर उनके मनोबल को बढ़ाया है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी और समय पर वेतन वितरण से राज्य के कर्मचारियों और पेंशनर्स को आर्थिक राहत मिलेगी, जिससे वे अपने परिवार के साथ त्योहारों का आनंद ले सकेंगे।