UP News

UP News: प्रयागराज से मिर्जापुर का सफर होगा आसान, योगी सरकार ने बनाया प्लान, पढ़िए पूरी खबर

Trending उत्तरप्रदेश
Spread the love

UP News: संगमनगरी से मिर्जापुर पहुंचना होगा आसान, महज इतने घंटे में पूरा होगा सफर

UP News: संगम नगरी प्रयागराज के लोगों के लिए बड़ी और अच्छी खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि प्रयागराज से मां विंध्यवासिनी (Maa Vindhyavasini) के दरबार मिर्जापुर (Mirzapur) जाना अब और भी आसान होने जा रहा है। नैनी के रास्ते से करछना, मेजा, मांडा होते हुए मिर्जापुर तक जाने वाली रोड के चौड़ीकरण का काम तेजी से हो रहा है। इसी के साथ अब 5 नए फ्लाईओवर्स (5 Flyovers) भी बनाए जाएंगे। आपको बता दें कि प्रयागराज में लगने वाले महाकुंभ 2025 (Maha Kumbh 2025) को लेकर जोरों पर तैयारियां चल रही है। योगी सरकार उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने में लगी हुई है। इसी क्रम में प्रयागराज में लगने वाले महाकुंभ 2025 को दिव्य और भव्य बनाने के लिए और महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की समस्या न हो इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है।
ये भी पढ़ेंः Platform Ticket को लेकर आ गई बड़ी और ज़रूरी ख़बर

Pic Social media

अभी प्रयागराज (Prayagraj) से मिर्जापुर तक लगभग 95 किलोमीटर की दूरी तय करने में ढाई घंटे से ज्यादा का समय लगता है। फ्लाईओवर बन जाने के बाद लगभग एक घंटे से भी कम समय में यह सफर पूरा हो सकेगा। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ ने लोक निर्माण विभाग खंड के अधिशासी अभियंता (Executive Engineer) रविंद्र पाल सिंह को डीपीआर तैयार कराने के निर्देश दे दिए हैं।

डीपीआर (DPR) के अनुसार अब नैनी में प्रस्तावित एलिवेटेड फ्लाईओवर (Elevated Flyover) की लंबाई और बढ़ाई जाएगी। पहले यह नैनी सेंट्रल जेल की गेट से बीपीसीएल कंपनी के पास तक बनाया जाना था लेकिन अब यह जेल गेट से सरस्वती हाईटेक सिटी के मेन गेट के पास रिंग रोड के पास तक बनेगा।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

Pic Social media

इस प्रस्ताव के मुताबिक इसके आगे औद्योगिक क्षेत्र थाने के पास से रामपुर के आगे तक दूसरा फ्लाईओवर तैयार किया जाएगा। इसके साथ ही मेजा रोड, मांडा रोड और जिगना में भी फ्लाईओवर बनाया जाएगा। कुंभ के तहत सारे प्रॉजेक्ट्स को आगे बढ़ाने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः यात्रीगण ध्यान दें..Diwali पर घर ले गये ये सामान तो होगी 36 महीने की जेल!
आपको बता दें कि संगमनगरी प्रयागराज में इन दिनों चारों तरफ निकलने वाले रास्तों के चौड़ीकरण का काम हो रहा है। यहां से वाराणसी, लखनऊ, जौनपुर, अयोध्या के साथ ही मध्य प्रदेश के रीवा और सिंगरौली की तरफ भी हाइवे का काम तेजी से चल रहा है।

प्रयागराज से गुजरने वाले सभी राष्ट्रीय राजमार्गों का चौड़ीकरण और प्रमुख बाजारों में फ्लाईओवर तथा रेलवे क्रॉसिंग पर आरओबी का निर्माण किया जा रहा है। प्रयागराज-लखनऊ हाईवे पर रायबरेली तक राजमार्ग का चौड़ीकरण तेजी से हो रहा है, जिसका लक्ष्य महाकुंभ के पहले इसे तैयार करना है। इसी प्रकार प्रयागराज से वाराणसी के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग का चौड़ीकरण और एलिवेटेड फ्लाईओवर का निर्माण किया गया है।