Morning Walk

Morning Walk: डॉक्टर्स ने सुबह ना टहलने की चेतावनी क्यों दी?

दिल्ली दिल्ली NCR हेल्थ & ब्यूटी
Spread the love

Morning Walk करना है खतरनाक, डॉक्‍टरों ने दे दी चेतावनी

Morning Walk: अगर भी अपने सेहत को दुरुस्त रखने के लिए मॉर्निंग वॉक करने जाते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लीजिए। आपको बता दें कि दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) की हवा प्रदूषण के कारण जहरीली हो गई है। इसमें सांस लेने से दम घुट रहा है। बढ़ते प्रदूषण के कारण खांसी और कई दूसरी बीमारियों की चपेट में लोग आ रहे हैं, अस्पतालों में इनकी संख्या खूब बढ़ रही है। ऐसे में डॉक्‍टर ने सभी लोगों को इस समय सावधान होने की सलाह दी है। डॉक्‍टरों का कहना है कि अगर प्रदूषण (Pollution) से होने वाली बीमारियों से बचना है तो मॉर्निंग वॉक (Morning Walk) को प्रदूषण के इन दो महीनों के लिए पूरी तरह बंद कर दें। जैसे ही प्रदूषण स्‍तर (Pollution Level) में कम हो जाए और हवा साफ होने लगे, उसके बाद ही सुबह टहलने के बारे में सोचें।
ये भी पढ़ेंः Health Tips: लहसुन की एक ‘कली’ खाने से दूर हो जाती हैं कई जानलेवा बीमारियां…

Pic Social media

मॉर्निंग वॉक पर बिलकुल भी न जाएं

राजधानी दिल्ली (Delhi) के डॉक्‍टरों (Doctors) का कहना है कि सुबह के समय प्रदूषण यानि पार्ट‍िकुलेट मेटर्स (Particulate Matters) जमीन पर या जमीन से काफी पास में होते है। उस समय हवा भी शांत रहती है, लिहाजा जो लोग मॉर्निंग वॉक पर जाते हैं और इस हवा में सांस लेते हैं, वे शुद्ध या ताजी हवा नहीं बल्कि इन प्रदूषित तत्‍वों को इनहेल करते हैं। वहीं एक सच्चाई यह भी है कि जब आप सुबह उठकर एक्‍सरसाइज करते हैं तो आपको ज्‍यादा ऑक्‍सीजन की आवश्यकता होती है और आप ज्‍यादा इनहेल करते हैं, ऐसे में यह प्रदूषण और कार्बन सीधे-सीधे आपके फेफड़ों और फिर उससे ब्‍लड में जाकर आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

नाइट वॉक भी कर दें बंद

डॉक्‍टरों ने बताया कि जैसे-जैसे अंधेरा होने लगता है और मौसम में ठंडक बढ़ने लगती है, फिर से प्रदूषण की परत वातावरण में जमने और जमीन की तरफ आने लगती है. यही कारण है कि शाम के 6-7 बजे के बाद एकदम से स्‍मॉग आने लगता है, जिसमें फिर वही प्रदूषण, धूल मिली होती है। इसलिए अगर आप रात में डिनर करने के बाद टहलने जाते हैं तो यह भी आपको बीमारियां दे सकता है।

ये भी पढ़ेंः High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के इतने दिन बाद आ सकता है हार्ट अटैक!

इस समय करें वॉक

डॉक्‍टरों का कहना है इस मौसम में प्रयास करें कि ज्यादा ज्यादा समय घर में ही रहें। सुबह और रात में दरवाजे और खिड़कियां न खोलें लेकिन अगर आपको वॉक करनी ही है तो सुबह सूरज निकलने के बाद कर सकते हैं। धूप निकलते ही प्रदूषण भी ऊपर उठने लगता है या छंट जाता है। उस समय अगर आप टहलते जाते हैं तो आपको सांस लेने में भी समस्या नहीं होगी। हवा भी इस समय साफ होगी। इसलिए कोशिश करें कि सुबह 8-9 बजे के बाद आप कोई भी एक्‍सरसाइज या वॉक करें।