Mohan Yadav: AI data center with 60,000 GPU announced in Indore, CM Mohan Yadav laid the foundation stone

Mohan Yadav: इंदौर में 60,000 GPU वाले AI डेटा सेंटर की घोषणा, सीएम मोहन यादव ने किया शिलान्यास

मध्यप्रदेश राजनीति
Spread the love

Mohan Yadav: मध्य प्रदेश के इंदौर में डेटा सेंटर कंपनी रैकबैंक ने AI (Artificial intelligence) आधारित अत्याधुनिक डेटा सेंटर बनाने की योजना का ऐलान किया है। जिसमें 60,000 ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (GPU) रखे जा सकेंगे। इस डेटा सेंटर का शिलान्यास आज प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने किया। यह केंद्र न केवल राज्य के तकनीकी विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा, बल्कि एआई तकनीक में देश को विश्व स्तर पर एक नई पहचान दिलाने का भी लक्ष्य रखता है।

तकनीकी नवाचार की दिशा में महत्वपूर्ण कदम

यह AI डेटा सेंटर भविष्य की कंप्यूटिंग आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है और इसमें 50 किलोवाट से 150 किलोवाट के बीच लचीले रैक घनत्व विकल्प होंगे। इसके शीतलन समाधान में एयर कूलिंग, लिक्विड कूलिंग और रियर डोर हीट एक्सचेंजर्स (RDHX) जैसी नवीनतम तकनीक शामिल की गई हैं। रैकबैंक का यह केंद्र NVIDIA के नए GPU आर्किटेक्चर के लिए ब्लैकवेल-तैयार होगा, जिससे यह अत्याधुनिक एआई प्रोजेक्ट्स के लिए एक प्रमुख हब बनेगा।

ये भी पढ़ेंः Ladli Behna Yojana में बड़ी सौगात, 1,250 रुपए के अलावा मिलेंगे 5,000 रुपए अतिरिक्त, CM Mohan Yadav का बड़ा ऐलान

सहायता करेगा रोजगार और नवाचार को बढ़ावा

यह डेटा सेंटर हजारों प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा करने का वादा करता है, जो राज्य में तकनीकी और औद्योगिक क्षेत्र को एक नया आयाम देगा। रैकबैंक ने बताया कि यह केंद्र शिक्षा, उद्योग और सरकार के बीच सहयोग का एक केंद्र बनेगा, जिससे नवाचार और तकनीकी उन्नति को प्रोत्साहन मिलेगा।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव का बयान

शिलान्यास के अवसर पर मुख्यमंत्री मोहन यादव (Chief Minister Mohan Yadav) ने कहा, “यह AI सुविधा मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की नवाचार के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाती है और हमारे राज्य को तकनीकी विकास का केंद्र बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। एमपी की निवेश प्रोत्साहन और आईटी नीति ने इस प्रोजेक्ट के लिए मार्ग प्रशस्त किया है। यह सुविधा न केवल हमारे राज्य बल्कि पूरे देश की एआई क्षमताओं को गति देगी और अंतरराष्ट्रीय निवेशकों व शीर्ष प्रतिभाओं को आकर्षित करेगी।”

ये भी पढ़ेंः Mohan Yadav: मध्यप्रदेश सरकार का बड़ा ऐलान, दिसंबर तक एक लाख लोगों को मिलेगी नौकरी

उन्होंने आगे कहा, “भारत का भविष्य एआई में है, और यह डेटा सेंटर मध्य प्रदेश को तकनीकी उत्कृष्टता के एक नए स्तर पर पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।”

रैकबैंक के CEO नरेंद्र सेन का विजन

रैकबैंक डेटा सेंटर के संस्थापक और CEO नरेंद्र सेन (Narendra Sen) ने कहा, “हम 2030 तक भारत को AI के लिए उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में देखने के अपने सपने को साकार कर रहे हैं। यह केंद्र न केवल देश की तकनीकी क्षमताओं को बढ़ाएगा, बल्कि वैश्विक AI बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित करने में मदद करेगा।”

मुख्य बिंदु:

इंदौर में रैकबैंक द्वारा एआई डेटा सेंटर का निर्माण

60,000 GPU होंगे डेटा सेंटर का हिस्सा

हजारों नौकरियां और तकनीकी नवाचार के अवसर पैदा होंगे

2024 की चौथी तिमाही तक होगा परिचालन शुरू, 2025 तक पूरी क्षमता तक पहुंचेगा

यह एआई डेटा सेंटर न केवल इंदौर बल्कि पूरे मध्य प्रदेश को तकनीकी नवाचार के हब के रूप में उभारेगा और इसे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता दिलाएगा।