Mohan Yadav: 15,000 dear sisters will get government jobs, announcement of CM Mohan Yadav

Mohan Yadav: 15,000 लाडली बहनों को मिलेगी सरकारी नौकरी, सीएम मोहन यादव का ऐलान

मध्यप्रदेश राजनीति
Spread the love

Mohan Yadav: मध्य प्रदेश की मोहन सरकार (Mohan Government) द्वारा राज्य की महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इन्हीं में एक योजना ‘लाडली बहना योजना’ (Ladli Behna Yojana) है। इस योजना के तहत अब मोहन सरकार (Mohan Government) राज्य के महिलाओं को स्थाई रोजगार देने का प्रबंध कर रही है। इसी हफ्ते (22 अक्टूबर) हुई कैबिनेट में तय किया गया कि राज्य की 15,000 से अधिक लाडली बहनों को सरकारी नौकरी दिया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः Ladli Behna Yojana में बड़ी सौगात, 1,250 रुपए के अलावा मिलेंगे 5,000 रुपए अतिरिक्त, CM Mohan Yadav का बड़ा ऐलान

मध्य प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल (Rajendra Shukla) ने जानकारी दिया कि मध्य प्रदेश की 12,670 मिनी आंगनवाड़ी को पूर्ण आंगनवाड़ी में उन्नयन करने की मंजूरी मिल गई है। पूर्ण आंगनवाड़ी में उन्नयन होने के बाद लाडली बहनों को रोजगार का अवसर दिया जाएगा। इसके साथ ही कई जिलों में नए चिकित्सालय बनाए जा रहे हैं। जिसमें बहनों को सरकारी नौकरी मिलेगी। कुल मिलाकर राज्य की बहनों को 15,000 पदों पर सरकारी नौकरी देने का प्रबंध किया जाएगा।

मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Governement) के द्वारा महिला सशक्तिकरण योजना चलाई जाती है। जिसके अंतर्गत महिलाओं को स्टार्टअप के लिए लोन दिया जाता है। सफलता के लिए सरकार महिलाओं को ट्रेनिंग भी देती है।

ये भी पढ़ेंः Mohan Yadav: मध्यप्रदेश सरकार का बड़ा ऐलान, दिसंबर तक एक लाख लोगों को मिलेगी नौकरी

राज्य में ग्रामीण आजीविका मिशन (Rural Livelihood Mission) के अंतर्गत महिला स्वंय सहायता समूह का गठन किया जाता है। यहां महिलाओं को बिजनेस शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है और इसके साथ ही साथ बिजनेस से जुड़े तमाम स्कील महिलाओं को सिखाया जाता है।