Nitish Kumar: 25 proposals approved in Nitish cabinet meeting, government employees did not get Diwali gift!

Nitish Kumar: नीतीश कैबिनेट की बैठक में 25 प्रस्तावों पर लगी मुहर, सरकारी कर्मचारियों को नहीं मिला दिवाली गिफ्ट!

बिहार राजनीति
Spread the love

Nitish Kumar: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) की अध्यक्षता में मंगलवार (22 अक्टूबर) को हुई कैबिनेट में कुल 25 प्रस्तावों पर मुहर लगी है। इस बैठक में जिला सैनिक कार्यालय में कार्यालय परिचारी एवं रात्रि प्रहरी के पदों पर भूतपूर्व सैनिकों की भर्ती को लेकर कार्यालय परिचारी एवं रात्रि प्रहरी संवर्ग नियमावली 2024 के स्वीकृति दी गई है। मुंबई (Mumbai) में बिहार भवन निर्माण को लेकर मुंबई पत्तन प्राधिकरण द्वारा आवंटित भूमि का महाराष्ट्र मुद्रांक अधिनियम के तहत स्टांप शुल्क की राशि 5.93 करोड़ का मुद्रांक जिलाधिकारी मुंबई को भुगतान करने के लिए राज्य स्कीम मध्य से 6 करोड़ रुपए निकासी एवं व्यय की स्वीकृति दी गई है।

इसके अलावा बैठक में मोइनुल हक स्टेडियम (Moin-ul-Haq Stadium) पटना के पुनर्निर्माण के लिए भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) के द्वारा बिहार के लिए संबद्धता प्राप्त संस्था को दीर्घकालिक लीज पर सौंपने को लेकर MoU किए जाने के लिए अनुमति दी गई है।

ये भी पढ़ेंः Bihar: CM Nitish ने ट्रैवल एण्ड टूरिज्म फेयर-2024 का किया उद्घाटन

बिहार होमगार्ड (Bihar Home Guard) के जवानों को एक महीने का अतिरिक्त वेतन मिलेगा। बिहार कृषि के सहायक संवर्ग संपर्क को मंजूरी दी गई है। बिहार स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण सेवा नियमावली को मंजूरी दी गई। स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत एक्स-रे टेक्नीशियन (X-ray Technician) नियमावली 2024 को मंजूरी दी गई। बिहार स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत प्रयोगशाला संशोधन नियमावली 2024 को मंजूरी दी गई। स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत बिहार परिद्यापक 2024 को मंजूरी दी गई है।

बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत ECG टेक्नीशियन के नियमावली को मंजूरी दी गई। वित्त विभाग के अंतर्गत वित्तीय विशेषज्ञ के एक पद को मंजूरी। पीएमसीएच में बिजली का नया ग्रिड लगाने को लेकर तीन अरब रुपए की मंजूरी दी गई है।

ये भी पढ़ेंः Nitish Kumar: नीतीश कुमार ने इन नेताओं की बढ़ाई सुरक्षा, चार को ‘Y+’ सिक्योरिटी…

वहीं, राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय (Government Medical College) छपरा के निर्माण के लिए 3.49 अरब की मंजूरी दी गई। कृषि विभाग के अंतर्गत विभागीय लिपिक नियमावली 2024 को मंजूरी दी गई है। सारण तटबंध को बनाने के लिए 60 करोड़ की मंजूरी दी गई है। इसके अलावा तिरहुत मुख नहर को लेकर 181 करोड़ रुपए की मंजूरी।