Pushkar Dhami: PTCUL gave a check of Rs 11 crore as dividend to Dhami government.

Pushkar Dhami: धामी सरकार को PTCUL ने दिए लाभांस के रुप में 11 करोड़ की धनराशि का चेक

उत्तराखंड राजनीति
Spread the love

Pushkar Dhami: उत्तराखंड की धामी सरकार को पावर ट्रांसमिशन कारपोरेशन ऑफ उत्तराखंड लिमिटेड (Power Transmission Corporation of Uttarakhand Limited- PTCUL) ने लाभांश के रूप में 11 करोड़ की धनराशि का चेक दिया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami) को मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय में 11 करोड़ का लांभांश का चेक पिटकुल के प्रबंध निदेशक पीसी ध्यानी ने सौंपा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) ने कहा कि उत्तराखंड को ऊर्जा प्रदेश बनाने के लिए विद्युत निगमों को पूरी सक्रियता से सहयोगी बनना होगा। राज्य स्थापना की मूल संकल्पना में उत्तराखंड को ऊर्जा प्रदेश बनाना था। उन्होंने कहा कि ऊर्जा और वैकल्पिक ऊर्जा के क्षेत्र में राज्य सरकार द्वारा लगातार कार्य किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः Pushkar Dhami: डेढ़ लाख महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य! सरस मेला में बोले- सीएम धामी

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि आगामी पांच सालों में उत्तराखंड में राज्य की मांग के हिसाब से ऊर्जा का उत्पादन हो। ऊर्जा के क्षेत्र में राज्य को आत्मनिर्भर बनाने के लिए तेजी से कार्य किए जा रहे हैं।

उन्होंने पिटकुल के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सितंबर 2024 में पिटकुल के जिन 05 नए उपकेन्द्रों का शिलान्यास किया गया उनके कार्यों में तेजी लाई जाए। प्रबंध निदेशक पिटकुल पीसी ध्यानी ने कहा कि मुख्यमंत्री (Chief Minister) के मार्गदर्शन में पिटकुल ने गत वर्ष 2022-2023 में 26.99 करोड़ रूपए की तुलना में वित्तीय वर्ष 2023-24 में 141.67 करोड़ रुपए का लाभ अर्जित किया। विगत तीन वर्षों से उत्तराखंड शासन को प्रत्येक पांच करोड़ रुपए का लाभांश दिया गया था।

ये भी पढ़ेंः Pushkar Dhami: लालकुआं से मुंबई को चलेगी ट्रेन, सोमवार को पुष्कर धामी दिखाएंगे हरी झंडी

पी.सी. ध्यानी ने कहा कि मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व और मार्गदर्शन में पिटकुल में विभिन्न परियोजनाओं पर कार्य किए जा रहे हैं। वर्तमान में पिटकुल की ट्रॉसमिशन उपलब्धता भी 99.70 प्रतिशत है। जिसके निर्धारित राष्ट्रीय मानकों 98 प्रतिशत से अधिक होने के फलस्वरूप पिटकुल को प्राप्त होने वाली प्रोत्साहन धनराशि के एक तिहाई भाग को विद्युत टैरिफ में छूट के रूप में सीधे दिए जाने से विद्युत उपभोक्ताओं को लाभ प्राप्त हो रहा है।