Prayagraj Kumbh Mela 2024: Security of Mahakumbh will be impenetrable! Police forces will be deployed 24 hours, monitoring through 'AI' CCTV

Prayagraj Kumbh Mela 2024: अभेद्य होगी महाकुंभ की सुरक्षा! 24 घंटे पुलिस बल रहेंगे तैनात, ‘AI’ CCTV से निगरानी

उत्तरप्रदेश राजनीति
Spread the love

Prayagraj Kumbh Mela 2024: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) महाकुंभ-25 को दिव्य, भव्य और नव्य बनाने के लिए युद्धस्तर पर काम कर रही है। महाकुंभ से पहले पूरे शहर को जहां भव्य रूप से सजाने का काम जोरों पर चल रहा है। वहीं, दूसरी ओर महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर भी खास इंतजाम किए जा रहे हैं। योगी सरकार की पुलिस जहां एक तरफ चप्पे-चप्पे पर नजर रखेगी।

PIC Social Media

वहीं, दूसरी ओर टेक्नोलॉजी के जरिए सुरक्षा व्यवस्था को और भी पुख्ता करने की तैयारी चल रही है। इसमें सबसे अहम रोल AI (Artifical Intelligence) आधारित CCTV कैमरे निभाएंगे। योगी सरकार पूरे शहर में 2500 से ज्यादा CCTV लगाएगी। इनमें AI आधारित CCTV कैमरे भी शामिल हैं, जिन्हें सीधे कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा।

एक हजार सीसीटीवी इंस्टॉल, कुल 2750 सीसीटीवी से होगी निगरानी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने हाल ही में प्रयागराज में महाकुंभ के कार्यों की समीक्षा की थी। मेला अधिकारी विजय किरण आनंद ने बताया कि सीएम ने अधिकारियों को 15 दिसंबर तक सारे काम पूरे करने के निर्देश दिए थे। साथ ही सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के निर्देश दिये थे ताकि महाकुंभ के दौरान श्रद्धालुओं को कोई असुविधा न हो। इसके बाद विकास कार्यों ने और तेज रफ्तार पकड़ ली है।

ये भी पढ़ेंः Yogi Adityanath: सीएम योगी फिर बने BJP के सक्रिय सदस्य, ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ के लिए की जुड़ने की अपील

वहीं, सीएम योगी (CM Yogi) के निर्देश पर पूरे शहर में सुरक्षा व्यवस्था को अभेद्य करने के लिए हाईटेक 2,750 CCTV लगाने का काम चल रहा है। कई प्रमुख स्थानों और मेला क्षेत्र में AI आधारित CCTV कैमरे भी लगाए जाएंगे। अब तक एक हजार CCTV को विभिन्न स्थानों पर इंस्टॉल भी किया जा चुका है। इन सभी कैमरों को कंट्रोल रूम से सीधा जोड़ा जाएगा। यहां से आने-जाने वाले श्रद्धालुओं पर सीधी नजर रखी जाएगी। इसके अलावा शहर के विभिन्न स्थानों पर 80 VMD टीवी स्क्रीन को लगाया जाएगा। इसके जरिए विभिन्न महत्वपूर्ण जानकारियों को डिस्पले किया जाएगा।  

AI आधारित रियल टाइम अलर्ट CCTV से लैस होगा मेला क्षेत्र और प्रमुख स्थान

महाकुंभ में करीब 25 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। ऐसे में मेला क्षेत्र, मेला को जाने वाले मार्ग और शहर के प्रमुख मार्गों पर क्राउड मैनेजमेंट सिस्टम वाले एआई आधारित रियल टाइम अलर्ट सीसीटीवी भी लगाए जा रहे हैं। इसकी मॉनीटरिंग के लिए कंट्रोल रूम में अलग से व्यवस्था की जा रही है।

ये भी पढ़ेंः Noida वालों को जल्द मिलेगा नया एक्सप्रेस-वे, योगी सरकार का मेगा प्लान!

वहीं, महाकुंभ मेला हेल्पलाइन 1920 के लिए डेडिकेटेड 50 सीटर कॉल सेंटर स्थापित किया जा रहा है, जहां पर 24 घंटे पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। यह सभी पल-पल की अपडेट अधिकारियों के साथ शेयर करेंगे। अगर, कोई संदिग्ध व्यक्ति, वस्तु या फिर अगर किसी स्थान पर ज्यादा भीड़ एकत्रित होने पर संबंधित चौकी और थाने को सूचना देंगे ताकि वहां से भीड़ को कम किया जा सके। साथ ही भीड़ को एक जगह एकत्रित होने से रोकने के लिए रियल टाइम अलर्ट CCTV अहम रोल निभाएगा।  

बेहतर पार्किंग प्रबंधन को अपना जाएगी AI आधारित पार्किंग प्रबंधन प्रणाली

श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए पार्किंग पर खासा फोकस किया जा रहा है। यहां पर पांच लाख से अधिक वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की जा रहा है। इन स्थानों पर भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये जा रहा हैं। यहां पर बेहतर पार्किंग प्रबंधन के लिए AI आधारित पार्किंग प्रबंधन प्रणाली अपनाई जाएगी। इसके जरिए हर वाहन पर नजर रखी जाएगी। जैसे वाहन किस समय आया, कितनी देर पार्किंग में रहा और कब पार्किंग से निकलकर कहां गया इत्यादि।