Delhi-NCR

Delhi-NCR में रहने वाले..पहले ये ज़रूरी रिपोर्ट पढ़ लीजिए

ग्रेटर नोएडा- वेस्ट दिल्ली दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

Delhi-NCR में रहने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर…डरा रही है यह रिपोर्ट

Delhi-NCR News: अगर आप भी दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लीजिए। आपको बता दें कि इन दिनों राजधानी दिल्ली (Delhi) समेत आस पास के शहरों की हवा जहरीली हो गई है। हवा की खराब होती गुणवत्ता के बीच एक बड़ा सर्वे भी सामने आया है। सर्वे (Survey) में खुलासा हुआ है कि 36 प्रतिशत परिवारों में एक या एक से ज्यादा सदस्य प्रदूषण (Pollution) से संबंधित बीमारियों जैसे गले में खराश, खांसी और सांस लेने में समस्या से परेशान हैं। डिजिटल प्लेटफॉर्म लोकल सर्कल्स द्वारा किए गए सर्वे में दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के निवासियों की 21,000 से ज्यादा प्रतिक्रियाओं के आधार पर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लोगों पर वायु प्रदूषण के प्रभावों का खुलासा किया गया है।
ये भी पढ़ेंः Noida-ग्रेटर नोएडा के बीच जाम ख़त्म करने के लिए अथॉरिटी का प्लान पढ़िए

Pic Social media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

लोगों में हो रही है ये समस्या

सर्वे के अनुसार 36 प्रतिशत परिवारों में एक या एक से ज्यादा सदस्यों को प्रदूषण (Pollution) के कारण गले में खराश, खांसी और सांस लेने में परेशानी हो रही है, इसके साथ ही 27 प्रतिशत परिवारों में एक या ज्यादा सदस्यों को नाक बहने और नाक बंद होने की परेशानी है। सर्वेक्षण के मुताबिक, 27 प्रतिशत प्रतिभागियों ने कहा कि खराब वायु गुणवत्ता के कारण उन्हें किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या नहीं है।

ये भी पढ़ेंः Metro के यात्रियों के लिए बड़ी और जरूरी ख़बर

जानिए क्या कह रहे दिल्ली के लोग

सर्वे में दिल्ली (Delhi) के वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के खराब श्रेणी में होने की वजह से, प्रतिभागियों से इस स्थिति से निपटने की उनकी योजनाओं के बारे में भी सवाल किया गया। सर्वे के मुताबिक मात्र 18 प्रतिशत प्रतिभागी एयर प्यूरीफायर का उपयोग करने का चाहते हैं, जबकि ज्यादातर लोग प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का सेवन बढ़ाने की योजना बना रहे हैं।
सर्वेक्षण में कहा गया है कि करीब 22 प्रतिशत लोग दिवाली के आसपास प्रदूषण के चरम पर पहुंचने के बाद होने वाली परेशानियों से बचने के लिए कुछ दिन के लिए शहर से बाहर जाने पर विचार कर रहे हैं।”