Ayodhya Deepotsav 2024: Ayodhya administration is busy in making the Deepotsav grand, tableaus will be based on these incidents related to Shri Ram!

Ayodhya Deepotsav 2024: दीपोत्सव को भव्य बनाने में जुटा अयोध्या प्रशासन, श्रीराम से जुड़े इन प्रसंगों पर आधारित होंगी झांकियां!

उत्तरप्रदेश राजनीति
Spread the love

Ayodhya Deepotsav 2024: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) पिछले सात वर्ष से श्रीराम की नगरी अयोध्या (Ayodhya) में भव्य दीपोत्सव आयोजित करवाती रही है। हर बार की तरह इस बार भी अयोध्या नगरी में भव्य दीपोत्सव आयोजित किया जा रहा है और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी भी है।

PIC Social Media

दरअसल, पिछले सात वर्षों में आयोजित हुए दीपोत्सव के सभी रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 8वें दीपोत्सव को हर बार के दीपोत्सव से और अधिक भव्य बनाने की तैयारी की जा रही है। अयोध्या जिला प्रशासन रात दिन एक कर दीपोत्सव को यादगार बनाने में जुटा है।

ये भी पढ़ेंः Yogi Adityanath: सीएम योगी फिर बने BJP के सक्रिय सदस्य, ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ के लिए की जुड़ने की अपील

उल्लेखनीय है कि दीपोत्सव ने केवल देश बल्कि पूरी दुनिया में यूनीक इवेंट की तौर पर अपनी पहचान सशक्त कर चुका है। जिसे देखने के लिए देश विदेश से दर्शक अयोध्या आते हैं। मंडलायुक्त गौरव दयाल (Gaurav Dayal) ने बताया कि दीपोत्सव के लिए हर कार्यक्रम को अनूठा बनाने की व्यापक तैयारी की जा रही है। दीपोत्सव में विभिन्न प्रकार की लाइटिंग से अयोध्या को सजाया जा रहा है। इनमें प्रभु श्रीराम के आदर्श चरित्र से जुड़े 18 प्रसंगों पर आधारित झांकियां रहेंगी। इनमें 11 झांकियां सूचना विभाग की ओर से और सात झांकियां पर्यटन विभाग की ओर से तैयार की जा रही हैं।

प्रभु श्रीराम से जुड़े इन प्रसंगों पर आधारित होंगी झांकियां

8वें दीपोत्सव पर आयोजित होने वाली झांकियों में श्रीराम की शिक्षा, सीता- राम विवाह, राम-वन गमन, भरत मिलाप, शबरी प्रसंग, अशोक वाटिका, हनुमान का लंका गमन, शक्तिबाण लगने से लक्ष्मण का मूर्छित होना, रावण वध, राम का पुनः अयोध्या आगमन और दीपोत्सव पर आधारित झांकियां निकाली जाएगी। ट्रकों पर यह झांकियां सजाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

ये भी पढ़ेंः Noida वालों को जल्द मिलेगा नया एक्सप्रेस-वे, योगी सरकार का मेगा प्लान!

राम चरित मानस के विभिन्न कांडों पर आधारित होंगी झांकियां

साकेत महाविद्यालय (Saket University) में रामायण कालीन प्रसंग मंचन करने के लिए 18 झांकियां सजाई जा रही हैं, जिसमें 11 झांकियां सूचना विभाग और सात झांकियां पर्यटन विभाग की ओर से तैयार की जाएंगी। पर्यटन विभाग की ओर से दीपोत्सव पर सात झांकियां निकाली जाएगी। जिसमें तुलसीकृत राम चरित मानस के सात अध्याय बाल कांड, अयोध्या कांड, अरण्य कांड, सुंदरकांड, किष्किंधा कांड, लंका काण्ड व उत्तर कांड पर आधारित सात झांकियां निकाली जाएगी।