Flight Ticket

Flight Ticket: फ्लाइट टिकट बुक करवा लीजिए..ऐसा ऑफर नहीं मिलेगा!

Trending दिल्ली दिल्ली NCR
Spread the love

Flight Ticket: इन रूटों पर सस्ता हुआ हवाई सफर, जानिए कहां का है कितना किराया

Flight Ticket: अगर आप भी फ्लाइट से सफर करने के शौकीन हैं तो यह खबर आपको खुश कर देने वाली है। आपको बता दें कि इस साल घरेलू फ्लाइट (Domestic Flights) की टिकटों की कीमतों में 20 से 25 प्रतिशत तक कमी आई है, जो त्योहारी सीजन में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ा तोहफा है। पिछले साल दिवाली (Diwali) के समय फ्लाइट सर्विस महंगा हो गया था, लेकिन इस साल यात्रियों को सस्ते दरों पर टिकट बुक करने का मौका मिल रहा है। फ्लाइट टिकट (Flight Tickets) में यह गिरावट मुख्य रूप से हवाई सफर के लिए बढ़ी हुई क्षमता और तेल की कीमतों में आई हालिया कमी के कारण है। जिस वजह से इस साल हवाई सफर (Air Travel) पिछले साल की तुलना में काफी सस्ता हो गया है। यात्री त्योहारी सीजन का आनंद लेने के लिए हवाई यात्रा कर सकते हैं।
ये भी पढ़ेंः Gurugram की तरह Noida में भी नाइट लाइफ..ftv ने यहाँ खोला ‘एफ़-बार’

Pic Social media

सस्ता हुआ हवाई सफर

ट्रैवल पोर्टल इक्सिगो (Travel portal ixigo) द्वारा किए गए विश्लेषण के मुताबिक घरेलू मार्गों पर औसत हवाई किराये में 20-25 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। यह आंकड़े 30 दिन की एडवांस पेमेंट डेट के आधार पर तैयार किए गए हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक इस साल हवाई किराये में गिरावट का सबसे बड़ा कारण हवाई यात्रा की क्षमता में वृद्धि और तेल की कीमतों में कमी है। इक्सिगो ग्रुप के सीईओ आलोक बाजपेयी ने इस पर कहा कि बीते साल दीवाली के दौरान हवाई किरायों में काफी उछाल देखा गया था, क्योंकि उस समय गो फर्स्ट एयरलाइन (Go First Airline) के निलंबन के कारण हवाई क्षमता में कमी आई थी। आलोक बाजपेयी के अनुसार इस साल की स्थिति पिछले साल से काफी अलग है। इस साल दिवाली के आस-पास कुछ प्रमुख मार्गों पर हवाई किरायों में 20 से 25 फीसदी तक की कमी दर्ज की गई है। यह स्थिति यात्रियों के लिए काफी राहत लेकर आई है।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

इन रूट पर किराये में आई गिरावट

दिल्ली-कोलकाता, हैदराबाद-दिल्ली और दिल्ली-श्रीनगर मार्गों पर भी 32 प्रतिशत तक की गिरावट देखी गई है।
चेन्नई-कोलकाता मार्ग पर किराया 8,725 रुपये से घटकर 5,604 रुपये हो गया, यानी 36 प्रतिशत की गिरावट।
दिल्ली-उदयपुर मार्ग पर किराया 11,296 रुपये से घटकर 7,469 रुपये हो गया, यानी 34 प्रतिशत की कमी।
मुंबई-दिल्ली मार्ग पर किराया 8,788 रुपये से 34 प्रतिशत कम होकर 5,762 रुपये हो गया।
सबसे ज्यादा गिरावट बेंगलुरू-कोलकाता मार्ग पर देखने को मिल रही है, जहां औसत किराया 38 प्रतिशत तक कम हो गया है। पिछले साल इस मार्ग का किराया 10,195 रुपये था, जो इस साल घटकर 6,319 रुपये रह गया है।

ये भी पढे़ंः Greater Noida में होगा पेशेवर फुटबॉल लीग..ये रही डिटेल

कुछ मार्गों पर बढ़ गया है किराया

आपको बता दें कि तेल की कीमतों में इस साल करीब 15 प्रतिशत की कमी आई है। जिसका सीधा प्रभाव हवाई किरायों पर देखने को मिल रहा है। भू-राजनीतिक तनाव के कारण कुछ मार्गों पर तेल की कीमतों में बढ़ोतरी भी हुई है। जिस वजह से कुछ मार्गों पर किराया बढ़ गया है। अहमदाबाद-दिल्ली मार्ग पर किराया 6,533 रुपये से बढ़कर 8,758 रुपये हो गया है, जो 34 प्रतिशत की वृद्धि है। इसी प्रकार मुंबई-देहरादून मार्ग पर भी किराया 11,710 रुपये से बढ़कर 15,527 रुपये हो गया, यानी 33 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।