Maharashtra Jharkhand Election Date: Announcement of dates of UP-Punjab by-elections along with Maharashtra-Jharkhand elections, know on which day votes will be cast.

Maharashtra Jharkhand Election Date: महाराष्ट्र-झारखंड चुनाव के साथ यूपी-पंजाब उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, जानिए किस दिन डाले जाएंगे वोट

उत्तरप्रदेश उत्तराखंड झारखंड दिल्ली NCR पंजाब बंगाल मध्यप्रदेश महाराष्ट्र राजनीति राजस्थान
Spread the love

Maharashtra Jharkhand Election Date: भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने महाराष्ट्र (Maharashtra) और झारखंड (Jharkhand) विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही यूपी (UP) और पंजाब (Punjab) समेत देश के विभिन्न राज्यों की अलग-अलग सीटों के उपचुनाव (By-election) की डेट भी जारी कर दी गई है। महाराष्ट्र में एक चरण में 20 नवंबर (20 November) को मतदान होगा। जबकि झारखंड में दो चरणों में चुनाव होगा। पहले चरण का चुनाव 13 नवंबर (13 November) को और दूसरे चरण का चुनाव 20 नवंबर (20 November) को होगा। चुनाव के नतीजे 23 नवंबर (23 November) को घोषित किए जाएंगे।

वहीं, यूपी की 10 सीटों में से 9 सीटों पर और पंजाब की चार सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव होगा। इसके साथ ही केरल की वायनाड (Wayanad) लोकसभा सीट और अलग-अलग राज्यों की 47 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव होगा।

ये भी पढ़ेंः UP By-election: महाराष्ट्र में मर्डर…यूपी उपचुनाव में असर?

यूपी की मिल्लकीपुर सीट छोड़कर बाकी 9 सीटों पर 13 नवंबर को चुनाव होगा। इसी दिन पंजाब की चार सीटों वोट डाले जाएंगे। वहीं, महाराष्ट्र के नांदेड़ (Nanded) और उत्तराखंड के केदारनाथ (Kedarnath) विधानसभा क्षेत्र में 20 नवंबर को उपचुनाव होगा। 

वहीं, केरल की वायनाड और महाराष्ट्र की नादेड़ लोकसभा सीट पर 13 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। दरअसल, कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने लोकसभा चुनाव में वायनाड और रायबरेली सीट से जीत दर्ज की थी। राहुल गांधी ने वायनाड सीट छोड़ दी है, जिसकी वजह से वहां पर उपचुनाव होना। इस सीट से राहुल गांधी की बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) पार्टी की उम्मीदवार होंगी।

महाराष्ट्र की नांदेड़ संसदीय सीट पर उपचुनाव कांग्रेस सांसद वसंत चव्हाण के निधन की वजह से खाली हो गई है। इस सीट पर उपचुनाव महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मतदान वाले दिन यानी 20 नवंबर को होगा। चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल (West Bengal) की बशीरहाट (Basirhat) लोकसभा सीट और उत्तर प्रदेश की मिल्कीपुर (Milkipur) विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव की घोषणा फिलहाल नहीं की है। इन दोनों सीटों के बारे में पूछे जाने पर कि अदालत में मामला होने के चलते इन जगहों पर उपचुनाव नहीं कराए जा रहे हैं।

23 नवंबर को आएंगे नतीजें

चुनाव आयोग (Election Commssion) ने मंगलवार (15 अक्टूबर) को जिन 48 विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव की घोषणा की है। उनमें उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की 9, राजस्थान (Rajasthan) की 7, पश्चिम बंगाल (West Bengal) की 6, असम (Aasam) की 5, बिहार (Bihar) की 4, पंजाब (Punjab) की 4, कर्नाटक (Karnatak) की 3, केरल (Keral) की 2, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की 2, सिक्किम (Sikim) की 2 और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh), गुजरात (Gujarat), उत्तराखंड (Uttarakhand) और मेघालय (Meghalaya) की एक-एक सीट शामिल हैं। सभी उपचुनाव के नतीजों का ऐलान 23 नवंबर को होगा।

बता दें कि महाराष्ट्र में विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को खत्म होगा। झारखंड की बात करें तो राज्य में विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 5 जनवरी को समाप्त होने वाला है। वर्तमान में महाराष्ट्र में महायुति गठबंधन सत्ता में है। शिवसेना के एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री हैं। महाराष्ट्र सरकार शिवसेना (Shivsena), भाजपा (BJP) और डिप्टी सीएम अजीत पवार (Ajit Pawar) के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के बीच गठबंधन के साथ चल रही है।

ये भी पढ़ेंः Haryana में नई सरकार के गठन की तैयारी: Nayab Saini का सीएम बनना तय, Amit Shah को मिली अहम जिम्मेदारी

वहीं, झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), कांग्रेस (Congress) और राष्ट्रीय जनता दल (RLD) के गठबंधन की सरकार चल रही है। पिछले पांच सालों में झारखंड में महाराष्ट्र की तरह कोई बहुत बड़ा राजनीतिक उलटफेर तो नहीं हुआ लेकिन इस दौरान झामुमो में घटे कुछ राजनीतिक घटनाक्रमों ने पूरे देश का ध्यान आकर्षित किया। मुख्यमंत्री सोरेन (Chief Minister Hemant Soren) को कथित जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंह के एक मामले में जनवरी 2024 में गिरफ्तार कर लिया गया। हमेंत सोरेन ने गिरफ्तारी से पूर्व मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया और नए मुख्यमंत्री के रूप में झामुमो संस्थापक शिबू सोरेन (Shibu Soren) के करीबी सिपहसालार चम्पई सोरेन की ताजपोशी हुई। हालांकि, जून महीने में हेमंत सोरेन (Hemant Soren) के जमानत पर रिहा होने के बाद चम्पई सोरेन को इस्तीफा देना पड़ा और एक बार फिर राज्य की कमान हेमंत सोरेन के हाथों में आई गई।