Greater Noida

Greater Noida से BS3-BS4 गाड़ी दिल्ली ले जाने वाले..पहले खबर पढ़ लीजिए

ग्रेटर नोएडा- वेस्ट दिल्ली दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

Greater Noida से दिल्ली जाने वाले यह खबर जरूर पढ़ें

Greater Noida: ग्रेटर नोएडा से राजधानी दिल्ली BS3-BS4 गाड़ी ले जाने वाले लोगों के लिए बड़ी और जरूरी खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली (Delhi) में एक बार फिर से प्रदूषण बढ़ने लगा है। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने हवा में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण (Pollution) को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी समेत पूरे एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस सिस्टम यानी ग्रैप (Grape) के पहले चरण को लागू किया है। यह सुबह आठ बजे से लागू है। इसके तहत आतिशबाजी, होटल-रेस्तरां में कोयला व जलाऊ लकड़ी के उपयोग पर पूरी तरह से पाबंदी लग गई है। खुले में कूड़ा फेंकना व कचरा जलाने पर भी रोक लग गई है।
ये भी पढ़ेंः OLA Cab से सफ़र करने वालों को सरकार ने दी बड़ी राहत

Pic Social Media

प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए ग्रैप के पहले चरण में ज्यादातर ऐसे ही उपाय किए जाते हैं, जो सर्दी में प्रदूषण रोकने में असरदार होते हैं। इनमें निर्माण स्थलों पर धूल खत्म करने के लिए पानी का छिड़काव, सड़कों की नियमित सफाई, बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल वाहनों की जांच, बेहतर यातायात प्रबंधन के साथ ही उद्योग, बिजली संयंत्रों और ईंट-भट्टा, हॉट मिक्स प्लांट से उत्सर्जन को कंट्रोल करना शामिल है। इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने 1 जनवरी तक पटाखे जलाने, रखने और बनाने पर पहले ही रोक लगा दी है।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

साथ ही, पूर्वी और पश्चिमी परिधीय एक्सप्रेसवे से दिल्ली (Delhi) के लिए ट्रक यातायात के डायवर्जन पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेश लागू होंगे। थर्मल पावर प्लांट में उत्सर्जन मानदंड लागू होंगे। औद्योगिक और गैर विकास के क्षेत्र में औद्योगिक कचरे को हर दिन हटाया जाएगा। नियमों को नहीं मानने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होगी।

ये भी पढ़ेंः Delhi-मेरठ Expressway पर सफ़र करने वालों के लिए अच्छी ख़बर

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, सोमवार शाम 4 बजे दिल्ली में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 234 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में आता है। रविवार को यह 224 पहुंचा। बोर्ड की उप समिति की बैठक में पाया गया कि आने वाले दिनों में वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में रहने वाला है। इसलिए, सर्वसम्मति से 27 सूत्रीय ग्रैप के पहले चरण को लागू करने का निर्णय लिया गया।

यहां कर सकते हैं शिकायत

प्रदूषणकारी गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए 311 एप, ग्रीन दिल्ली एप, समीर एप और ऐसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शिकायतों के निवारण के लिए त्वरित कार्रवाई होगी। आयोग स्थिति पर बारीकी से नजर रखेगा।