SBI

SBI के 50 करोड़ ग्राहकों के लिए बड़ी और ज़रूरी ख़बर

Trending
Spread the love

SBI ने अपने खाताधारकों के लिए जारी किया अलर्ट, हो जाइए सावधान

SBI Alert: आजकर हर हाथ में स्मार्टफोन पहुंच चुका है। लोग अपने स्मार्टफोन से ही फोन कॉल से लेकर पैसा ट्रांसफर सबकुछ कर रहे हैं। स्मार्टफोन के कारण इंटरनेट और डिजिटल बैंकिंग (Digital Banking) को खूब बढ़ावा मिल रहा है, इससे बैंकिंग सेवाएं अब और भी आसान हो गई हैं। हालांकि, इसके साथ-साथ साइबर क्राइम (Cyber ​​Crime) भी खूब होने लगा है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) के करोड़ों खाताधारक भी साइबर धोखाधड़ी के निशाने पर हैं। आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही भारत सरकार और SBI ने अपने ग्राहकों के लिए एक चेतावनी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि फेक मैसेज (Fake SMS) और संदिग्ध लिंक से सावधान रहें, क्योंकि इससे उनके खातों में सेंधमारी की जा सकती है और उनका पैसा धोखाधड़ी के जरिए निकाला जा सकता है।
ये भी पढ़ेंः Aiims के डॉक्टर की पैरेंट्स को चेतावनी..अगले 20 दिनों तक रखें बच्चों का ख़याल

Pic Social Media

देश में तेजी से बढ़ रहा है साइबर अपराध

आपको बता दें कि इन दिनों SBI के नाम पर फेक मैसेज लोगों के पास भेजे जा रहे हैं, जिसमें उन्हें रिवॉर्ड पॉइंट्स के नाम पर लालच दिया जा रहा है। इस फेक मैसेज में कहा जा रहा है कि ग्राहकों को 9980 रुपये के रिवॉर्ड पॉइंट मिले हैं, जिसे वे रिडीम करा सकते हैं। इसके लिए उन्हें एक विशेष फाइल डाउनलोड करने को कहा जाता है। यह संदेश SMS, ईमेल, whatsapp के माध्यम से भेजे जा रहे हैं, जिनमें ग्राहकों को एक लिंक पर क्लिक करके रिवॉर्ड पाने का दावा किया जाता है।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

लेकिन यह मैसेज पूरी तरह से फेक है। पीआईबी (Press Information Bureau) के फैक्ट चेक में भी इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि यह संदेश एक धोखाधड़ी का हिस्सा है। अगर ग्राहक इस फाइल को डाउनलोड करते हैं या दिए गए लिंक को ओपन करते हैं तो साइबर अपराधियों के शिकार हो सकते हैं। इस तरह के फेक मैसेज के जरिए से अपराधी आपके बैंक खाते की जानकारी चुरा सकते हैं और आपके खाते से पैसे निकाल सकते हैं।

ये भी पढे़ंः House Rent: किराए पर फ्लैट देने वाले मकान मालिकों के लिए जरूरी खबर

पढ़ लीजिए चेतावनी

भारत सरकार और एसबीआई (SBI) ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए अपने ग्राहकों को सावधान किया है। एसबीआई ने साफ तौर पर कहा है कि वे कभी भी अपने ग्राहकों को SMS, ईमेल या व्हाट्सऐप के माध्यम से इस तरह के मैसेज नहीं भेजते हैं, जिसमें किसी लिंक पर क्लिक करने या किसी फाइल को डाउनलोड करने की सलाह दी जाए।

SBI के मुताबिक, वे कभी भी किसी भी प्रकार की फाइल डाउनलोड करने के लिए नहीं कहते हैं और न ही किसी ग्राहक से इस प्रकार की व्यक्तिगत जानकारी शेयर करने को ही कहते हैं। बैंक ने यह भी सलाह दी है कि ग्राहक किसी भी संदिग्ध लिंक या फाइल को न खोलें, चाहे वह कितनी भी आकर्षक या विश्वसनीय दिखे।

साइबर अपराधियों ने अपनाया है यह तरीका

साइबर अपराधी लोगं को लुभाने के लिए हर दिन नया नया तरीका अपनाते रहते हैं। वे रिवॉर्ड पॉइंट्स, गिफ्ट्स, लॉटरी आदि के नाम पर लोगों के साथ फ्रॉड करते हैं। इस मामले में भी अपराधियों ने लोगों को रिवॉर्ड पॉइंट का लालच देकर उनके मोबाइल में मैलवेयर (Malware) इंस्टॉल करने का तरीका अपनाया है। जब कोई भी इस ऐप को अपने फोन में डाउनलोड करता है, तो मैलवेयर उनके फोन में इंस्टॉल हो जाता है और उनकी प्राइवेट जानकारी, जैसे कि बैंक खाते का विवरण, पासवर्ड, और अन्य संवेदनशील जानकारी अपराधियों के पास चली जाती है।

इस प्रकार बचें धोखाधड़ी से

संदिग्ध मैसेज से सावधान

अगर आपको SBI के नाम से कोई रिवॉर्ड पॉइंट या लुभावने वाले मैसेज मिलता है तो उसपर बिलकुल भी ध्यान न दें। किसी भी लिंक पर क्लिक न करें और न ही कोई फाइल डाउनलोड करें।

SBI की आधिकारिक वेबसाइट से करें संपर्क

अगर आपको किसी भी समस्या हो या जानकारी चाहिए तो आप एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट या उनके अधिकृत ग्राहक सेवा नंबर से संपर्क करें। किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति से संपर्क न करें।

एपीके फाइल न करें डाउनलोड

अगर आपको कोई फोन या मैसेज करके APK फाइल डाउनलोड करने को कहे तो उसे नजरअंदाज करें। ये फाइल्स आपके डिवाइस में वायरस या मैलवेयर इंस्टॉल कर सकती हैं।

बैंक की न दें जानकारी

इसके साथ ही आप किसी को भी अपने बैंक खाते की जानकारी, पासवर्ड, OTP या अन्य निजी जानकारी न दें। एसबीआई (SBI Bank) कभी भी इस तरह की जानकारी ग्राहकों से नहीं मांगता है।