Greater Noida

Greater Noida से दिल्ली गाड़ी ले जाने वाले..आपकी जेब कटने वाली है!

ग्रेटर नोएडा- वेस्ट दिल्ली दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

Greater Noida से दिल्ली जाने वाले लोगों का सफर होगा महंगा, पढ़िए पूरी डिटेल

Delhi News: ग्रेटर नोएडा से दिल्ली जाने वाले लोगों के लिए बड़ी और जरूरी खबर सामने आ रही है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) या फिर गाजियाबाद (Ghaziabad) में रहने वाले ज्यादातर लोगों का ऑफिस के लिए दिल्ली जाना पड़ता है। अगर आप दिल्ली अपनी ऑफिस अपने वाहन से जाते हैं, तो अब आपका सफर महंगा होगा। बता दें कि दिल्ली सरकार अब आप पर कंजेशन टैक्स (Congestion Tax) लगाने की तैयारी कर रही है। इस टैक्स के लगने के बाद दिल्ली का सफर महंगा हो जाएगा।
ये भी पढ़ेंः Greater Noida: गर्ल फ्रेंड को घुमाने के लिए बॉय फ्रेंड ने दिया वारदात को अंजाम

जानिए कंजेशन टैक्स को

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दिल्ली में पीक आवर्स (Peak Hours) के दौरान प्रवेश करने वाले वाहनों पर दिल्ली सरकार ने कंजेशन टैक्स लगाने का निर्णय किया है। यह टैक्स उन वाहनों से लिया जाएगा, जो सुबह 8 से 10 और शाम 5:30 से 7:30 के बीच दिल्ली में प्रवेश करेंगे। हालांकि अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि कंजेशन टैक्स केवल दूसरे राज्यों के वाहनों पर लागू होगा या दिल्ली के भी वाहनों पर भी लागू होगा।

ये भी पढ़ेंः Greater Noida West: इस पॉश सोसायटी की लिफ्ट में फंसे बच्चे

कैसे होगी वसूली

कंजेशन टैक्स लेने के लिए शहर में प्रवेश के 13 मुख्य पॉइंट्स पर सिस्टम लगाया जाएगा। इस पॉइंट्स से होकर निकलने वाले वाहन जो दिल्ली में प्रवेश करेंगे, उन्हें ये टैक्स देना होगा। हालांकि टैक्स वसूलने की प्रक्रिया मैनुअल नहीं रखी गई है, क्योंकि इससे जाम लगने की संभावना है। कंजेशन टैक्स की कटौती फास्टैग से ही हो जाएगी। इस संबंध में प्रस्ताव भी तैयार कर लिया गया है।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

इन वाहनों को नहीं देना होगा कंजेशन टैक्स

दिल्ली सरकार ने इस टैक्स से दोपहिया वाहनों, इलेक्ट्रिक व्हीकल और प्रदूषण न करने वाली गाड़ियों को बाहर रखा है। आपको बता दें कि मोटर व्हीकल अधिनियम में कंजेशन टैक्स जैसे किसी शुल्क का कोई प्रावधान नहीं है। इसलिए या तो कानून में संशोधन करना पड़ेगा या फिर नए नियम बनाने होंगे। इस टैक्स से एकत्र हुए पैसों का इस्तेमाल सार्वजनिक वाहनों को बढ़ाने और सड़कों को सुधारने में किया जाएगा।