Uttarakhand: CM Dhami made these demands to the Prime Minister for the development of the state!

Uttarakhand: CM Dhami की प्रधानमंत्री से राज्य के विकास के लिए रखीं ये मांगें!

उत्तराखंड राजनीति
Spread the love

Uttarakhand: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami) अपने दिल्ली दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से विकास योजनाओं पर चर्चा की। मुख्यमंत्री धामी (Chief Minister Dhami) ने इस मुलाकात के दौरान उत्तराखंड के विकास में निरंतर मिल रहे प्रधानमंत्री (Prime Minister) के मार्गदर्शन और सहयोग के लिए उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने प्रधानमंत्री से राज्य की कई महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं के लिए अनुमति और सहयोग का अनुरोध भी किया।

मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने विशेषज्ञ समिति-2 द्वारा संस्तुत 21 जल परियोजनाओं (कुल क्षमता 2123 MW) के विकास और निर्माण के लिए अनुमति प्रदान करने की मांग की। इसके साथ ही, उन्होंने तीन प्रमुख रोपवे परियोजनाओं — सोनप्रयाग-गौरीकुंड-केदारनाथ (Sonprayag-Gaurikund-Kedarnath), गोविंदघाट-हेमकुंड साहिब (Govindghat-Hemkund Sahib) और काठगोदाम-नैनीताल ( Kathgodam-Nainital) के विकास और संचालन को राज्य सरकार को हस्तांतरित करने का अनुरोध किया। ये परियोजनाएं न केवल राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देंगी, बल्कि उत्तराखंड के दुर्गम क्षेत्रों में बेहतर यातायात सुविधा भी उपलब्ध कराएंगी।

क्षेत्रीय संपर्क योजना और हवाई सेवाएं

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से भारत सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना (RCS) के तहत देहरादून-गौचर-देहरादून (Dehradun-Gauchar-Dehradun) और देहरादून-चिन्यालीसौंड-देहरादून (Dehradun-Chinyalisaund-Dehradun) हवाई सेवा पुनःसंचालित किए जाने की मांग की। इसके अलावा, उन्होंने उत्तरकाशी जिले में स्थित चिन्यालीसौंड हवाई पट्टी से छोटे विमानों के संचालन की अनुमति के लिए भी प्रधानमंत्री से आग्रह किया। इन हवाई सेवाओं के पुनः संचालन से राज्य के दुर्गम क्षेत्रों में संपर्क बेहतर होगा और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

कुमाऊं और गढ़वाल को जोड़ने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग का अनुरोध

मुख्यमंत्री धामी (Chief Minister Dhami) ने कुमाऊं और गढ़वाल को जोड़ने के लिए दो महत्वपूर्ण मार्गों — खैरना-रानीखेत-बंगीधार-बैजरों (Khairna-Ranikhet-Bangidhar-Badgers) (256.9 किमी) और काठगोदाम-भीमताल-लोहाघाट-पंचेश्वर (Kathgodam-Bhimtal-Lohaghat-Pancheshwar) (189 किमी) — को राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में अधिसूचित करने का अनुरोध किया। इन सड़कों के राष्ट्रीय राजमार्ग बनने से राज्य में यातायात व्यवस्था में सुधार होगा और पर्यटकों को भी सुविधाएं मिलेंगी।

देहरादून रिंग रोड परियोजना

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से देहरादून रिंग रोड की अवशेष लंबाई की स्वीकृति का भी अनुरोध किया। यह परियोजना देहरादून में यातायात को सुगम बनाने और भविष्य की मांगों को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है।

ये भी पढ़ेंः Pushkar Dhami: ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा से मिले पुष्कर धामी, जानिए क्यों?

इस मुलाकात में मुख्यमंत्री पुष्कर धामी (CM Pushkar Dhami ) ने उत्तराखंड के विकास के लिए राज्य की महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर प्रधानमंत्री से सहयोग की मांग की, जिससे राज्य में पर्यटन, आधारभूत संरचना और हवाई सेवाओं का विस्तार हो सके। प्रधानमंत्री से सकारात्मक प्रतिक्रिया की उम्मीद जताई जा रही है, जिससे उत्तराखंड की प्रगति को नई दिशा मिलेगी।