Vastu Tips: घर ख़रीदना हो तो अपनायें ये वास्तु टिप्स

Vastu-homes
Spread the love

Vastu Tips: घर खरीदने से पहले जान लें वास्तु के इन नियमों को, होगा लाभ ही लाभ

Vastu Tips: त्यौहारों की सीजन शुरू हो गया है। बहुत से लोग नवरात्रि, दशहरा या दीवाली पर नया घर खरीदते हैं। अगर आप भी नया घर खरीदने (New Home) का सोच रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लीजिए। आपको बता दें नया घर, फ्लैट खरीदते समय या एक फ्लैट (Flat) किराए पर लेते समय, आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। घर लेने से पहले वास्तु (Vastu) की जांच करनी चाहिए क्योंकि यह हर किसी के जीवन में बहुत प्रभाव डालता है। फ्लैटों के लिए वास्तु एक ऐसी चीज़ है जिसकी जड़ें प्राचीन वास्तुशिल्प और धार्मिक ग्रंथों में पाई जाती हैं।

ये भी पढ़ेंः Vastu Tips: कहीं आप भी तो, नहीं कर रहे ये गलती, जानिए बाथरूम की सही दिशा और वस्तु रखने की जगह…

Pic Social media

वर्तमान परिदृश्य में नए सिरे से घर बनाना या बनवाना बहुत महंगा हो गया है। इसलिए, बहुत से लोग अपने व्यस्त कार्यक्रम और बजट से निपटने के लिए बन बनाया घर या फ्लैट खरीदते हैं। एक घर 8 दिशाओं से मिलकर बना होता है – 4 मुख्य दिशाएं और 4 कोने वाले क्षेत्र। एक फ्लैट के लिए वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) एक प्राचीन विज्ञान या मार्गदर्शक है जो यह बताता है कि किस वस्तु या मूर्ति को किस स्थान पर रखा जाए तो लाभ मिलेगा। ऐसा माना जाता है कि वास्तु (Vastu) के सही नियम का पालन घर में हमेशा समृद्धि बनाए रखता है। आइए जानते हैं कि घर खरीदते समय वास्तु की किन बातों का ध्यान रखना चाहिए…

घर- फ्लैटों के लिए वास्तु टिप्स

मेन गेट

किसी फ्लैट या घर के मेन गेट (Main Gate) के लिए ज्यादातर पूर्व और उत्तर-पूर्व दिशा को प्राथमिकता दी जाती है। फ्लैटों के लिए वास्तु शास्त्र के मुताबिक, ऐसी दिशाओं में प्रवेश द्वार की उपस्थिति सकारात्मक ऊर्जा, शांति और सौभाग्य को अपनी ओर आकर्षित करती है। इसलिए घर खरीदते समय यह जरूर ध्यान दें कि घर या फ्लैट का मेन गेट पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में हो।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

Pic Social media

इस बात का भी रखें ख्याल

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, आपके और आपके पड़ोसी अपार्टमेंट के बीच एक साझा दीवार होने से आपके घर में विभिन्न ऊर्जाओं के प्रवेश हो सकता है। ऐसे मामले में, आपको साझा दीवार वाले फ्लैट से बचना चाहिए क्योंकि यह आपके जीवन में विफलता और नकारात्मक का प्रवेश करा सकता है।

ये भी पढ़ेंः Vastu Tips: इस दिन और इस समय कपड़े धोने से बचें!

घर में आनी चाहिए सूरज की रोशनी

वास्तु शास्त्र में प्राकृतिक रोशनी का खूब महत्व और लाभ बताया गया है। चूंकि सूरज की रोशनी को सकारात्मकता का स्रोत माना जाता है, वास्तु शास्त्र के अनुसार एक फ्लैट के लिए उत्तर या पूर्व क्षेत्र में एक खिड़की और आपकी बालकनी होना लाभकारी है। सुबह की धूप स्वास्थ्य और मानसिक शांति के लिए भी फायदेमंद होती है।

किचन

किचन (Kitchen) हमेशा घर का एक अभिन्न अंग होता है। फ्लैटों के लिए वास्तु शास्त्र के मुताबिक, आपके फ्लैट का दक्षिण-पूर्व कोना आमतौर पर किचन के लिए बेहतर होता है। गैस या स्टोव रखने के लिए दक्षिण-पूर्व दिशा का चुनाव करना सही माना जाता है।

बेडरूम

वास्तु के अनुसार आपके बेड का सिरहाना पूर्व या दक्षिण की ओर होना चाहिए। मास्टर बेडरूम में वास्तु के अनुसार बेड प्लेसमेंट बहुत जरूरी है क्योंकि ये परिवारवालों के स्वास्थ्य और नींद की गुणवत्ता को प्रभावित करता है। वास्तु के जानकार बताते हैं कि मास्टर बेडरूम में सोने की पोजिशन या तो साउथ या फिर वेस्ट में होनी चाहिए। दीवार की ओर बेड का सिरहाना दक्षिण या पश्चिम दिशा में होना चाहिए ताकि सोते वक्त आपके पैर दक्षिण या पूर्व की ओर हों।

इसके साथ ही कमरे के कोने में बिस्तर लगाने से बचें क्योंकि यह सकारात्मक ऊर्जा को स्वतंत्र रूप से बहने से रोकता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक बेड की स्थिति दीवार के मध्य भाग के साथ होनी चाहिए ताकि चारों ओर घूमने के लिए पर्याप्त जगह हो.

बाथरूम

वास्तु शास्त्र के मुताबिक उत्तर और उत्तर-पूर्व दिशाओं के बीच बाथरूम की उपस्थिति एक फ्लैट के लिए सही नहीं होती है, क्योंकि यह किसी व्यक्ति की प्रतिरक्षा को प्रभावित कर सकता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, प्रत्येक मंजिल के लिए दरवाजों और खिड़कियों की संख्या सम संख्या में रखने की सिफारिश की जाती है।

Disclaimer: यहां बताई गई सारी बातें धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसकी विषय सामग्री का ख़बरी मीडिया हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता है।