Highway

अब Highway पर मिलेगी घर जैसी सुविधा..जल्दी से डिटेल पढ़िए

Trending
Spread the love

अब लंबी यात्रा में भी नहीं होगी परेशानी, Highway पर मिलेगी ये सुविधाएं

Humsafar Policy: हाईवे पर सफर करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। आपको बता दें कि हाईवे (Highway) पर सफर करने के दौरान कभी कभी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। खासकर जब आप परिवार के साथ सफर कर रहे हों और आपके साथ छोटे बच्चे, बीमार या दिव्यांग सदस्य हों। ऐसी ही समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिए केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने हमसफर नीति की शुरुआत की है। इस नीति का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करना और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करना है।
ये भी पढ़ेंः Parents ध्यान दें..बच्चों के Scooty चलाने के नियम ज़रूर पढ़ें

Pic Social media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

जानिए हमसफर नीति का उद्देश्य

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी मंगलवार को हमसफर नीति (Humsafar Policy) की शुरुआत करते हुए कहा कि इन नीति के तहत राष्ट्रीय राजमार्गों पर स्वच्छ शौचालय (Clean Toilet), शिशु देखभाल कक्ष और दूसरी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। सरकार की तरफ से जारी एक बयान के मुताबिक इस नीति के तहत राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारे स्थित पेट्रोल पंप स्टेशनों पर विभिन्न सुविधाएं जैसे स्वच्छ शौचालय, शिशु देखभाल रूप, व्हीलचेयर के लिए प्रावधान, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन, पार्किंग स्थल, और ठहरने की व्यवस्था की जाएगी।

ये भी पढ़ेंः Rent Agreement: मकान मालिक- किराएदार..ये ख़बर ज़रूर पढ़ें

लंबी यात्रा में नहीं होगी परेशानी

सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के मुताबिक यह नीति उन यात्रियों के लिए लाभगायक, सुरक्षित और आनंददायक अनुभव प्रदान करेगी जो राष्ट्रीय राजमार्गों से सफर करते हैं। इसके साथ ही यह नीति उद्यमियों को सशक्त बनाएगी, रोजगार पैदा करेगी और सेवा प्रदाताओं के लिए आजीविका के नए अवसर बढ़ाएगी। मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि हमसफर ब्रांड देश के विश्वस्तरीय राजमार्ग नेटवर्क पर यात्रियों और चालकों के लिए सुरक्षा और आराम का प्रतीक बनेगा।

इन सुविधाओं से यह होगा लाभ

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर उच्च गुणवत्ता वाली, मानकीकृत सेवाएं प्रदान करने की जरूरत पर भी विशेष जोर दिया है। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार राजमार्ग नेटवर्क पर सर्वोत्तम सुविधाएं प्रदान करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है, जिससे सभी यात्रियों को तेज और बिना किसी परेशानी के यात्रा का अनुभव प्राप्त हो सके। इसके तहत, देश के हाईवे नेटवर्क को विश्वस्तरीय बनाया जाएगा।
आपको बता दें कि अब देशभर में बनाए जा रहे एक्‍सप्रेसवे पर यह सुविधाएं पहले से उपलब्ध कराई जा रही हैं। लेकिन अब तक हाईवे पर यात्रियों की सुविधाओं के लिए सरकारी स्तर पर कोई खास फैसिलिटी नहीं मिलती थी। लेकिन नितिन गडकरी ने एक्‍सप्रेसवे जैसी सुविधाओं को हाईवे पर भी उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाया है।

जानिए क्या है आगे की योजनाएं

इसके साथ ही बहुत ही जल्द देशभर के प्रमुख हाईवे को यात्रियों की सुविधाओं से लैस किया जाएगा। इससे न केवल यात्रियों को कई सुविधाएं मिलेंगी, बल्कि यह सड़क परिवहन को भी और बेहतर करेगा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का यह कदम न केवल यात्रियों के लिए, बल्कि देश की अर्थव्यवस्था के लिए भी लाभकारी साबित होगा।
इस प्रकार, हमसफर नीति के जरिए से यात्रियों को दी जाने वाली सुविधाओं का विस्तार करना एक महत्वपूर्ण कदम है, जो न केवल यात्रा को सुरक्षित और आरामदायक बनाएगा, बल्कि देश की सड़कों को भी आधुनिक बनाएगा।