Delhi Aiims

Delhi Aiims: बड़ी ख़बर..अब ख़ुद रोबोट पहुंचाएगा दवा

Trending
Spread the love

Delhi Aiims में अब दवा पहुंचाएगा रोबोट, पढ़िए पूरी डिटेल

Delhi Aiims: राजधानी दिल्ली स्थित एम्स से बड़ी और अच्छी खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता यानी AI की सहायता से मानव जीवन में बड़ा बदलाव आ रहा है। चिकित्सा के क्षेत्र में भी AI की सहायता से बदलाव देखने को मिल रहा है। इसी क्रम में अब दिल्ली एम्स (Delhi AIIMS) में दवा रोबोट (Robot) पहुंचाएगा। इसके लिए एम्स ने स्टोर में दवाओं के भंडारण, वितरण और प्रबंधन के लिए स्वचालित रोबोटिक इंवेंटरी सिस्टम (Automated Robotic Inventory System) लगाने का निर्णय लिया है। दिल्ली एम्स (Delhi AIIMS) के मुताबिक यह सुविधा 1 साल में शुरू हो सकती है। दावा किया जा रहा है कि यह देश का पहला सरकारी संस्थान है जहां इस तरह की सुविधा होगी। हालांकि, दिल्ली एम्स से पहले दक्षिण भारत के कुछ प्राइवेट अस्पतालों में ऐसी सुविधा उपलब्ध होने की खबर सामने आई है। सुविधा शुरू होने के बाद इसकी सहायता से वार्ड में मरीजों तक दवा आसानी से पहुंचाई जा सकेगी।
ये भी पढ़ेंः Delhi से देहरादून..जानिए कब से दौड़ेगी आपकी गाड़ी?

Pic Social Media

प्राप्त जानकारी के अनुसार एम्स के न्यू प्राइवेट वार्ड (New Private Ward)-तीन के बेसमेंट में दवा स्टोर विकसित कर स्वचालित रोबोटिक इंवेंटरी सिस्टम लगाने की तैयारी है। यह पूरी प्रक्रिया एक ऑनलाइन सॉफ्टवेयर सिस्टम से कनेक्ट होगी। इसमें रोबोटिक लिफ्ट होंगे जो स्टोर में दवा को रखने और वार्डों में दवा की मांग की सप्लाई करने का काम करेगी।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

इस रोबोटिक सिस्टम (Robotic Systems) की सहायता से हरदिन लगभग 250 से भी ज्यादा ऑर्डर को पूरा किया जा सकेगा। दवा स्टोर और वार्ड में नर्सिंग स्टेशन पर एक डैशबोर्ड भी होगा। जहां दवा के स्टॉक, दवा की मांग, दवा जारी होने और दवा की पेडिंग सप्लाई की जानकारी रियल टाइम में प्रदर्शित होगी। आपको बता दें कि एम्स में केंद्रों के पास अपना अलग-अलग दवा का स्टोर है। इसे सेंट्रलाइज करने की दिशा में काम किया जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः Noida-ग्रेटर नोएडा में इससे सस्ता अथॉरिटी का फ्लैट नहीं मिलेगा!

एक खबर के अनुसार कार्डियक न्यूरो सेंटर (CNC) और कई ब्लॉक के वार्ड में रोबोटिक सिस्टम (Robotic Systems) व कंवेयर बेल्ट के माध्यम से दवा पहुंचाई जाएगी। यह पूरा सिस्टम ऑनलाइन होगा। इससे दवा देने को लेकर कोई गलती होने की संभावना न के बराबर होगी। आपको बता दें कि दिल्ली एम्स में लगभग 3000 बिस्तरों की सुविधा है यहां हमेशा मरीज बिस्तर खाली रहने के अभाव में वेटिंग पर रहते हैं।