Rajasthan: Big relief to government employees before Diwali, Bhajan Lal took a big decision on NPS and OPS.

Rajasthan: दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ी राहत, NPS और OPS पर भजनलाल ने लिया बड़ा फैसला

राजनीति राजस्थान
Spread the love

Rajasthan: राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों (Government Employee) के बीच नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) और ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) को लेकर दुविधा बनी हुई है कि राजस्थान सरकार क्या फैसला लेगी? हालांकि, राजस्थान की भजनलाल सरकार (Bhajanlal Government) ने प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ी राहत दी है। दरअसल, एक सरकारी आदेश के अनुसार, सरकार OPS को खत्म नहीं करेगी। इसकी पूरी संभावना जताई गई है। ऐसा इसलिए की वित्त विभाग की ओर से शुक्रवार (4 अक्टूबर) को एक चिट्ठी जारी की गई है।

इस चिट्ठी में कहा गया कि जिन राज्य कर्मचारियों ने नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) के तहत पैसा निकाल लिया है। उन्हें वह पैसा फिलहाल जमा नहीं कराना होगा। उनकी निकाली गई राशि को रिटायरमेंट के दौरान समायोजन (Adjustment) कर लिया जाएगा। सरकार के इस आदेश के बाद कहा जा रहा है कि राजस्थान में ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) लागू रहने की ज्यादा संभावना जताई जा रही है।

ये भी पढ़ेंः Rajasthan: जे.पी. नड्डा से राजस्थान के CM Bhajanlal ने की मुलाकात, जानिए किन मुद्दों पर हुई बात

दरअसल, राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) के वित्त विभाग ने शुक्रवार (Friday) को एक चिट्ठी जारी की है। इस चिट्ठी में कहा गया 1 जनवरी, 2004 के बाद नियुक्त जिन सरकारी कर्मचारियों ने नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) के अंतर्गत राशि निकाल ली थी, उनकी यह राशि वापस जमा कराने के लिए शिथिलता प्रदान की गई है। इस राशि को सेवानिवृत्ति के समय नियमानुसार गणना कर समायोजित किया जाएगा। 

PIC Social Media

इसके साथ ही यह भी स्पष्ट किया जाता है कि इस चिट्ठी के जारी होने के बाद भी 1 जनवरी, 2004 एवं उसके पश्चात नियुक्त कार्मिकों द्वारा नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) े तहत राशि आहरण के लिए आवेदन किया जाता है तो संबंधित कार्मिकों द्वारा राजस्थान सिविल सेवा नियम, 1998 के तहत पात्र नहीं माना जाएगा और  ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः Rajasthan: बेघरों को घर बनाकर देंगे CM Bhajanlal, 21 हजार लोगों को मिला आवासीय पट्टा

वहीं, राजस्थान सरकार के इस फैसले के बाद कहा जा रहा है कि राजस्थान सरकार ने ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) लागू रहने को लेकर बड़ा संकेत दिया है। ऐसे में राज्य में ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS)  बहाल रह सकता है।