Gift

कभी भूलकर न दें किसी को ये Gift, वरना बिगड़ सकते रिश्तें, जानिए इसके पीछे की वजह

Vastu-homes
Spread the love

भूलकर भी नहीं देना चाहिए 6 चीजें किसी को Gift, रिश्तों में आ सकती है दरार

Gifts Idea: त्यौहारों का सीजन आ गया है, त्यौहारों के समय एक दूसरे को गिफ्ट (Gift) भी लोग खूब देते हैं। हिंदू धर्म में भी दान का विशेष महत्व बताया गया है। माना जाता है कि दान देने से कुंडली में ग्रह-नक्षत्र अनुकूल हो जाते हैं और उनकी स्थिति बेहतर हो जाती है। इसके साथ ही पुण्य कर्म में सफलता होती है। लेकिन कई ऐसे भी मौके होते हैं जब हम दान नहीं बल्कि गिफ्ट देते हैं। ऐसे में ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में दान या गिफ्ट के लेनदेन करते समय कुछ खास नियमों को पालन करने को जरूरी बताया गया है। इसके लिए आपको पहले दान और उपहार (Gift) के बीच का अंतर जानना होगा।

ये भी पढ़ेंः Vastu Tips: निग‍ेटिव एनर्जी को दूर करने का मिल गया रामबाण…खबर बहुत काम की….

Pic Social Media

दान और उपहार यानि गिफ्ट दोनों ही लिए या फिर दिए जाते हैं, दान की वस्तुएं ग्रह, नक्षत्रों की शांति और अनुकूलता बढ़ाने के लिये दी जाती हैं। तो गिफ्ट (Gift) देने का प्रचलन किसी खास मौके जैसे त्यौहार, शादी, जन्मदिन, एनिवर्सरी आदि खास मौकों पर दी जाती है। हम किसी भी वस्तु का दान करें या किसी को गिफ्ट दें उस हर वस्तु का किसी ना किसी ग्रह से सम्बन्ध जरूर होता है। बिना जानकारी के गिफ्ट लेना अथवा देना आपको भारी पड़ सकता है इससे वह ग्रह अपना गलत असर भी दिखा सकता है। आइए आज इस खबर में जानते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार कौन से उपहार गिफ्ट में भूलकर भी नहीं देने चाहिए….

भूलकर भी न दें ये वस्तुएं गिफ्ट में

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक एक्वेरियम या जल से रिलेटेड कोई भी वस्तु, सजावट का सामान गिफ्ट के रूप न तो लेना ही चाहिए और न ही किसी को गिफ्ट करना ही चाहिए। इन चीजों को देने से आप अपने कर्म और भाग्य को दूसरों को दे देते हैं।

ये भी पढे़ंः Vastu Tips: घर के अंदर लगाएँ ये पौधे ..आएगी ख़ुशहाली

कोई भी नुकीली या धारदार वस्तु उपहार (Gift) देने से अपशगुन माना जाता है। ऐसा उपहार देने वाले के लिए दुर्भाग्य लेकर आता है।

गिफ्ट में काले रंग की वस्तुएं देना अच्छा नहीं बताया गया है। काले रंग की वस्तुएं देने से हमेशा दुर्भाग्य आता है क्योंकि यह कलर मृत्यु से जुड़ा हुआ है। इसके साथ ही लाल कर वाली किताब भी गिफ्ट में देने से बचना चाहिए यह गलतफहमी से जुड़ा होता है इससे संबंध में दरार आ सकती है।

किसी भी मित्र रिश्तेदार या अजीज व्यक्ति के लिए घड़ी कभी भी गिफ्ट नहीं करना चाहिए, इससे दोनों के बीच में संबंधों में दरार पड़ जाती है।

किसी भी व्यक्ति को पैसे रखने का पर्स नए जूते चप्पल देना भी शुभकारी नहीं माना गया है, ऐसे में व्यक्ति आपसे दूर चला जाता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक काम में इस्तेमाल होने वाली स्टेशनरी जैसी चीजें गिफ्ट में नहीं दी जानी चाहिए।

गिफ्ट देने के लिए ये वस्तुएं हैं लाभकारी

अगर आप किसी को गिफ्ट करना चाह रहे हैं तो आप इसके लिए मिट्टी से बनी हुई वस्तुएं मूर्तियां, सजावटी सामान, अंगूठी, रुद्राक्ष की माला, मोर पंख से बने उपहार, चांदी की वस्तुएं या सिक्के- बर्तन, समृद्धि से जुड़े हुए प्रतीक चिन्ह जैसे श्री यंत्र, पौधे(तुलसी, मनी प्लांट, बांस) धार्मिक ग्रंथ जैसे गीता, , फल, सूखे मेवे,नारियल,, सुगंधित चीज, लाफिंग बुद्धा, चाय-कॉफी मग, पानी की बोतल, मोबाइल स्टैंड, टेबल लैंप, मोबाइल कवर, इनडोर प्लांट्स, लंच बॉक्स, तोलिया सेट, फोटोफ्रेम, एलइडी लाइट्स आदि गिफ्ट में दे सकते हैं। इन्हें गिफ्ट में लेने देने से सुख सम्राद्धि आती है और पॉजिटिव एनर्जी आती है।