Rajasthan: Many important issues were discussed in the Bhajanlal cabinet meeting, know the main things...

Rajasthan: Bhajanlal कैबिनेट की बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा, जानिए मुख्य बातें…

राजनीति राजस्थान
Spread the love

Rajasthan: राजस्थान की भजनलाल सरकार (Bhajanlal Government) ने चतुर्थ श्रेणी (Fourth Class) के पदों पर भर्ती में बदलाव किया है। दरअसल, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (Chief Minister Bhajanlal Sharma) की अध्यक्षता में रविवार (Sunday) को कैबिनेट बैठक हुई। इस बैठक में लंबे समय से गैरहाजिर रहने वाले पूर्व ग्रामीण विकास एवं कृषि मंत्री किरोड़ी लाल मीणा (Kirori Lal Meena) भी बैठक में शामिल हुए। किरोड़ी लाल मीणा (Kirori Lal Meena) एसआई (SI) भर्ती परीक्षा को रद्द करने, भर्तियों में तेजी लाने और तबादला नीति बनाने को लेकर अपनी बात रखी।

PIC Social Media

इस कैबिनेट बैठक में कर्मचारी पत्रकार कल्याण, औद्योगिक इकाइयों में निवेश और सौर ऊर्जा के क्षेत्र में कई बड़े फैसले लिए गए। इसके अलावा चतुर्थ श्रेणी (Fourth Class) की भर्ती को लेकर भी बड़ा फैसला लिया गया है। पर्यावरण को नुकसान न हो, इसके लिए पेड़ काटे जाएं, तो दस गुना अधिक पेड़ लगाए लगाने का नियम बनाया गया है।

ये भी पढ़ेंः Haryana Election 2024: कांग्रेस लोक लुभावने वादे करके जनता को ठगती है- CM Bhajanlal

कैबिनेट बैठक के बाद मंत्री जोगाराम पटेल (Jogaram Patel) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि सरकार ने राजस्थान इंवेस्टमेंट प्रमोशन स्कीम (Rajasthan Investment Promotion Scheme) को मंजूरी दी है। इसके लागू होने से पर्यटन, निर्यात, खनन क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा मिलेगा। इसमें सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) सेक्टर को भी कई रियायतें मिल सकेंगी। इसके अलावा चतुर्थ श्रेणी और वाहन चालकों की भर्ती में 8वीं की जगह 10वीं पास योग्यता अनिवार्य कर दी गई है। अब राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड लिखित परीक्षा के माध्यम से भर्ती करेगा। बैठक में सौर ऊर्जा के प्रस्तावों को को भी मंजूरी दी गई है। 

ये भी पढ़ेंः Haryana Election 2024: चुनाव से पहले Congress के 13 नेता निष्कासित, जानिए वजह 

इस बैठक में सौर ऊर्जा परियोजनाओं (Solar Energy Projects) में 12 हजार करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव भी रखा गया है। पेड़ काटने पर 10 गुना अधिक पेड़ लगाए लगाने का नियम बनाया गया है। स्वतंत्र पत्रकारों के लिए बैठक में राजस्थान प्रेस प्रतिनिधि एक्रीडिटेशन नियमों में संशोधन करते हुए स्वतंत्र पत्रकारों के लिए न्यूनतम आयु को 50 साल से घटाकर 45 वर्ष किया गया है। इसके साथ ही अनुभव की सीमा को भी 25 साल से घटाकर 15 साल कर दिया गया है। 

कैबिनेट बैठक की मुख्य बातें 

  • विभिन्न पदों पर एक साल में एक लाख भर्ती 
  • राजस्थान इंवेस्टमेंट प्रमोशन स्कीम को मंजूरी
  • सफाई कर्मियों को देना होगा 2 साल का अनुभव प्रमाण पत्र
  • पंचायत राज्य के कर्मचारियों के विभिन्न पदों का एक नाम कर दिया जाएगा
  • पंचायती राज में भी भर्ती राजाथान कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम किया जाएगा
  • चतुर्थ श्रेणी और वाहन चालकों की भर्ती के लिए अब दसवीं पास योग्यता होगी
  • सौर ऊर्जा में कई इकाइयां स्थापित की जाएगी
  • ऊर्जा के विभिन्न क्षेत्रों से बिजली बनाई जाएगी