Haryana Elections 2024: After Congress, now BJP takes action against rebel leaders, 8 leaders suspended

Haryana Elections 2024: कांग्रेस के बाद अब BJP ने बागी नेताओं पर की कार्रवाई, 8 नेता सस्पेंड

चुनाव 2024 राजनीति हरियाणा
Spread the love

Haryana Elections 2024: हरियाणा में कांग्रेस (Congress) के बाद अब भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने बागी नेताओं पर कार्रवाई की है। पार्टी ने चुनाव के बीच 8 नेताओं को पार्टी से निकाल दिया है। जिसमें पूर्व मंत्री रणजीत चौटाला (Former Minister Ranjit Chautala) और पूर्व विधायक देवेंद्र कादयान (Former MLA Devendra Kadyan) का नाम भी शामिल है। इन सभी नेताओं पर पार्टी उम्मीदवारों के खिलाफ निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ने के लिए छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है। भाजपा (BJP) प्रदेशाध्यक्ष ने इसे पार्टी अनुशासन के विरूध गंभीर उल्लघंन मानते हुए यह कार्रवाई की है।

इन 8 निष्कासित नेताओं की लिस्ट में लाडवा विधानसभा से संदिप गर्ग (Sandeep Garg), असंध विधानसभा से जिलेराम शर्मा (Jilaram Sharma), गन्नौर विधानसभा से देवेंद्र कादयान (Devendra Kadyan) के नाम शामिल हैं।

वहीं, सफीदो विधानसभा से बच्चन सिंह आर्य (Bachchan Singh Arya) के नाम इस लिस्ट में है। रानिया विधानसभा सीट से रंजीत चौटाला (Ranjit Chautala), महम विधानसभा से श्रीमती अहलावत (Mrs. Ahlawat), गुरूग्राम विधानसभा सीट से नवीन गोयल (Naveen Goyal), और हथान विधानसभा सीट से केहरसिंह रावत (Keharsingh Rawat) के नाम शामिल हैं।

निष्कासित किए गए नेताओं की लिस्ट में प्रमुख नाम पूर्व मंत्री रणजीत चौटाला (Ranjit Chautala) और पूर्व विधायक देवेंद्र कादयान (Devendra Kadyan) का भी है। रणजीत चौटाला (Ranjit Chautala), जो हरियाणा के एक वरिष्ठ और प्रभावशाली नेता हैं। उन्होंने इस बार निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनावी मैदान में उतरने का फैसला किया था।

वहीं, देवेंद्र कादयान (Devendra Kadyan) जो पहले भाजपा (BJP) के टिकट पर विधायक रह चुके हैं। इन्होंने ने भी पार्टी के आधिकारिक उम्मीदवार के खिलाफ चुनाव लड़ने का निर्णय लिया, जिसके बाद पार्टी ने इन पर सख्त कदम उठाया है।

ये भी पढ़ेंः Haryana Election 2024: अगर हम बंटे नहीं होते…तो देश को गुलाम ना होना पड़ता, हरियाणा में बोले- CM Yogi

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी (Chief Minister Naiyab Singh Saini) की कैबिनेट में ऊर्जा मंत्री रहे रणजीत सिंह चौटाला पार्टी (बीजेपी) से टिकट काट दिया था। इसके बाद उन्होंने रनिया से निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान किया था। बताया जा रहा है कि भाजपा (BJP) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (BJP) के सर्वे रिपोर्ट में रणजीत चौटाला की रिपोर्ट अच्छी नहीं आई थी। जिसके बाद माना जा रहा था कि उनका टिकट कट सकता है।

बता दें कि हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर 5 अक्टूबर (5 October) को एक चरण में मतदान होना है। 8 अक्टूबर (8 October) को नतीजे आएंगे।