Bihar: Food Minister of Nitish government Leshi Singh met Union Minister Prahlad Joshi, discussed many issues.

Bihar: केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी से मिलीं नीतीश सरकार की खाद्य मंत्री लेशी सिंह, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

बिहार राजनीति
Spread the love

Bihar: राजधानी दिल्ली में केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी (Union Minister Prahlad Joshi) और नीतीश सरकार (Nistish Government) की खाद्य मंत्री लेशी सिंह (Food Minister Leshi Singh) के बीच बिहार (Bihar) से जुड़े कई महत्वपूर्व मुद्दों पर चर्चा हुई। इस दौरान भारत सरकार के संयुक्त सचिव स्तर के पदाधिकारियों के साथ खाद्य विभाग के सचिव डॉ. एन. श्रवण कुमार (Dr. N. Shravan Kumar) भी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ेंः Bihar: जितिया पर्व के दौरान बड़ा हादसा, गंगा में आस्था की डुबकी लगा रहे 40 लोगों की मौत

इस मुलाकात में आगामी खरीफ मार्केंटिंग सीजन, 2024-25 (Kharif Marketing Season, 2024-25) के लिए भारत सरकार (Bharat Government) द्वारा निर्धारित धान खरीद का लक्ष्य 34 लाख मीट्रिक टन को राज्य के निवेदन पर 45 लाख मीट्रिक टन पुनर्निर्धारित करने पर सहमति दी गई।

PIC Social Media

लेशी सिंह (Leshi Singh) की सिफारिश पर विकेन्द्रीकृत (Decentralized) खरीद के तहत राज्य द्वारा किए गए कार्यों से संबंधित विभिन्न कारणों से लंबित राशि का भुगतान करने के लिए केंद्रीय मंत्री ने विभागीय पदाधिकारियों को निर्देश भी दिया।

केंद्रीय मंत्री एवं भारत सरकार के पदाधिकारियों के द्वारा बिहार राज्य (Bihar State) द्वारा किए जा रहे सप्लाई चेन मैनेजमेंट (Supply Chain Management) के तहत पिछले 2-3 वर्षों में आधार बेस्ड ई-पॉस प्रमाणीकरण (Based E-pos Authentication), इंड-टू-इंड कम्प्यूटराइजेशन (End-To-End Computerization) एवं नई तकनीक के कुशल प्रबंधन के साथ पारदर्शी रूप से खाद्यान्न वितरण के कार्य में देश में सबसे आगे रहने पर सराहना की गई।

ये भी पढ़ेंः Bihar News: पूर्व मंत्री ब्रज किशोर सिंह के निधन पर CM नीतीश ने व्यक्त की गहरी संवेदना

भारत सरकार (Bharat Government) के निर्देश के अनुपालन में राशन कार्ड से संबंधित ई-केवाईसी (e-KYC) करने, डुप्लीकेट डाटा रद्द (Cancel Duplicate Data) करने, आधारसीडिंग के लिए देश भर में बिहार राज्य के बेहतरीन काम की तारीफ भी केंद्रीय मंत्री ने की। इस मुलाकात में केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी (Prahlad Joshi) ने आश्वस्त किया कि बिहार को आवश्यक सहायता दी जाएगी। लेशी सिंह ने केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी को बिहार आने का न्यौता भी दिया।