Noida

Noida-ग्रेटर नोएडा..जाम लगते ही पुलिस-प्राधिकरण को जाएगा अलर्ट

ग्रेटर नोएडा- वेस्ट दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

Noida-ग्रेटर नोएडा में जाम लगते ही पुलिस और प्राधिकरण के पास पहुंचेगा मैसेज, जानिए कैसे

Noida News: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में रहने वाले लोगों को हर दिन जाम (Jam) का झाम सताता है। जाम में फंसने के कारण अक्सर ही लोगों को ऑफिस पहुंचने में लेट हो जाता है। लोगों को जाम के झाम से छुटकारा दिलाने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने एक गजब का प्लान तैयार किया है। जिसमें 3,000 हाई-टेक कैमरे (3,000 Hi-Tech cameras) लगाए जाएंगे। इस प्लान का मुख्य उद्देश्य एक तरफ जहां लूटपाट, चोरी और छेड़छाड़ की घटनाओं पर रोक लगाना है तो वहीं दूसरी तरफ ट्रैफिक जाम की समस्या से लोगों को छुटकारा दिलाना है। इस परियोजना की कुल लागत 250 करोड़ रुपये तय की गई है।
ये भी पढ़ेंः Noida-Greater Noida: आटा, तेल, घी खाने वाले खबर जरूर पढ़ें…

Pic Social Media

सभी वाहनों पर रहेगी नजर

नोएडा-ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में अत्याधुनिक तकनीक से लैस स्मार्ट कैमरे लगाए जाएंगे। जिससे ना केवल आपराधिक गतिविधियों की पहचान कर सकेंगे। इसके साथ ही ओवरस्पीडिंग (Overspeeding) करने वाले वाहनों पर भी नजर रखी जा सकेगी। विशेष रूप से जहां-जहां ट्रैफिक जाम की समस्याएं ज्यादा होती है, वहां पर ये कैमरे वास्तविक समय में संकेत भेजेंगे और कंट्रोल रूम में सूचना भेजेंगे।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

हर पल की मिलेगी जानकारी

आपको बता दें कि यह योजना पुलिस और प्राधिकरण के बीच सहयोग के तहत तैयार की गई है। जिससे ग्रेटर नोएडा को एक हाईटेक शहर के रूप में विकसित किया जा सकेगा। इस प्रक्रिया में 300 प्रमुख स्थानों को चिन्हित कर लिया गया है, जहां कैमरे लगाए जाएंगे। इन कैमरों की सहायता से कंट्रोल रूम में हर सेकंड की जानकारी उपलब्ध होगी। जिससे अधिकारियों को तुरंत फैसला लेने में आसानी होगी।

ये भी पढ़ेंः Passport Apply: अब मोबाइल वैन के ज़रिए भी कर सकते हैं Passport अप्लाई

ट्रैफिक जाम की समस्याओं से मिलेगी राहत-एसीईओ प्रेरणा सिंह

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की एसीईओ प्रेरणा सिंह के अनुसार हमारा उद्देश्य नागरिकों की सुरक्षा और सुविधा को प्राथमिकता देना है। इस परियोजना की सहायता से हम एक सुरक्षित और स्मार्ट ग्रेटर नोएडा का निर्माण करेंगे।इस योजना का कार्यान्वयन सुनिश्चित करेगा कि शहर के निवासी एक सुरक्षित माहौल में रहें और ट्रैफिक जाम की समस्याओं से भी उन्हें राहत मिले। यह कदम न केवल सुरक्षा में सुधार करेगा, बल्कि शहर की तकनीकी प्रगति को भी दर्शाएगा।