CM Yogi said on One Nation, One Election - It will prove to be a 'milestone'

One Nation, One Election पर बोले CM Yogi- ‘मील का पत्थर’ साबित होगा

उत्तरप्रदेश दिल्ली दिल्ली NCR राजनीति
Spread the love

One Nation, One Election: केंद्र की मोदी सरकार ने बुधवार को एक देश, एक चुनाव (One Nation, One Election) प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने (योगी) वन नेशन, वन इलेक्शन के प्रस्ताव को मंजूरी देने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंदीय कैबिनेट का आभार जताया है। सीएम योगी ने इस निर्णय को देश में राजनीतिक स्थिरता, सतत विकास और समृद्ध लोकतंत्र के लिए ‘मील का पत्थर’ करार दिया।

सीएम योगी ने सोशल मीडिया X पर लिखा, “एक समृद्ध लोकतंत्र के लिए राजनीतिक स्थिरता अत्यंत महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यशस्वी नेतृत्व में केंद्रीय कैबिनेट द्वारा वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को दी गई मंजूरी अभिनंदनीय है। देश में राजनीतिक स्थिरता, सतत विकास और समृद्ध लोकतंत्र की सुनिश्चितता में यह निर्णय ‘मील का पत्थर’ सिद्ध होगा।

ये भी पढ़ेः Ghaziabad में बनेगा AIIMS का सेटेलाइट सेंटर, CM Yogi का ऐलान 

इस युगांतरकारी निर्णय के लिए उत्तर प्रदेश की जनता की ओर से प्रधानमंत्री जी का हृदय से आभार।” उल्लेखनीय है कि देश में लोकसभा के साथ विधानसभा चुनाव (One Nation, One Election) करवाने के प्रस्ताव को बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। अब केंद्र सरकार शीतकालीन सत्र यानी नवंबर-दिसंबर में संसद में इससे संबंधित विधेयक पेश कर सकती है।

PIC Social Media

बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नेतृत्व वाली समिति ने One Nation, One Election की संभावनाओं पर मार्च में अपनी रिपोर्ट सौंप दी थी। इस रिपोर्ट में जो सुझाव दिए गए हैं, उसके मुताबिक पहले कदम के रूप में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराए जाने चाहिए। समिति ने आगे सिफारिश की है कि लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनाव एक साथ संपन्न होने के 100 दिन के भीतर स्थानीय निकाय चुनाव भी हो जाने चाहिए। इससे पूरे देश में एक निश्चित समय अवधि में सभी स्तर के चुनाव संपन्न कराए जा सकेंगे। वर्तमान में, राज्य विधानसभाओं और लोकसभा के चुनाव अलग-अलग आयोजित किए जाते हैं। 

PIC Social Media

ये भी पढ़ेंः UP News: एक तरफ विकास, दूसरी ओर आस्था को मिल रहा सम्मान, काशी में बोले- CM Yogi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लंबे समय से One Nation, One Election की वकालत करते आए हैं। पीएम मोदी ने कहा था, ‘मैं सभी से एक राष्ट्र एक चुनाव (One Nation, One Election) के संकल्प को हासिल करने के लिए एक साथ आने का अनुरोध करता हूं, जो समय की मांग है। उन्होंने कहा था, देश में चुनाव सिर्फ तीन या चार महीने के लिए होने चाहिए। पूरे 5 साल राजनीति नहीं होनी चाहिए। इससे चुनावों का प्रबंधन करने वाले खर्च में कटौती होगी।