Punjab

Punjab सरकार ने महिलाओं और बच्चों के लिए शुरू की यह योजना, जानिए क्या है मकसद?

पंजाब राजनीति
Spread the love

Punjab सरकार ने महिलाओं और बच्चों के लिए शुरू की खास योजना, जानिए पूरी डिटेल

Punjab News: पंजाब की भगवंत मान सरकार (Bhagwant Mann Sarkar) न सिर्फ पंजाब के विकास के लिए काम कर रही है बल्कि मान सरकार (Mann Sarkar) पंजाब के लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए कई भी चला रही है। इसके लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान कई योजनाएं लाकर काम कर रहे हैं। मान सरकार (Mann Sarkar) द्वारा प्रदेश की महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य में पोषण को बढ़ाने के उद्देश्य से किचन ग्रीन्स (Kitchen Greens) पहल की घोषणा की है। इस पहल की जानकारी पंजाब की सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने दी है।
ये भी पढ़ेंः Punjab सरकार की पंचायत समितियां भंग, अब DDPO देखेंगे ग्राम पंचायत का कामकाज

Pic Social media

जानिए किचन ग्रीन्स पहल के बारे में

पंजाब सरकार द्वारा शुरू किए गए किचन ग्रीन्स के योजना के तहत पंजाब के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों को स्थायी पोषण के जीवंत केंद्रों (Lively Centres) में बदला जाएगा। इसके लिए आंगनवाड़ी केंद्रों में औषधीय और पौष्टिक पौधों की एक सीरीज की खेती की जाएगी। इस योजना के बारें में ज्यादा जानकारी देते हुए कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने कहा कि पंजाब की मान सरकार किचन ग्रीन्स न्यूट्रिशन गार्डन पहल के माध्यम से पंजाब की महिलाओं और बच्चों की पोषण स्थिति में सुधार की दिशा में एक बड़ा कदम है। किचन ग्रीन्स योजना (Kitchen Greens Scheme) के तहत आंगनवाड़ी केंद्रों में जरूरी जड़ी-बूटियों और पौधों की खेती को बढ़ावा देकर, सरकार न केवल महिलाओं और बच्चों कुपोषण को खत्म कर रही है, बल्कि साथ में मान सरकार सभी समुदायों को स्वस्थ जीवन जीने के लिए मजबूत भी बना रही हैं।

ये भी पढ़ेंः Punjab: कम्युनिस्ट पार्टी के नेता सीताराम येचुरी का निधन, CM Maan ने जताया शोक

आंगनवाड़ी केंद्रों में पोषक तत्वों से भरपूर पौधे लगाए जाएंगे

कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर के मुताबिक किचन ग्रीन्स के तहत आंगनवाड़ी केंद्रों में कई तरह की पोषक तत्वों से भरपूर और औषधीय जड़ी-बूटियों के पौधे लगाए जाएंगे। इसमें मोरिंगा, एलोवेरा, अश्वगंधा, मेथी, नीम, लेमन ग्रास, ब्राह्मी, हल्दी, आंवला, तुलसी और पुदीना की खेती होगी। इन पौधों को उनके असाधारण पोषण तत्वों और बच्चों, महिलाओं और समुदायों के स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए चुना गया था।