CM Nayab Saini

Haryana में BJP की लिस्ट जारी..जानिए कहां से चुनाव लड़ेंगे CM Nayab Saini

राजनीति हरियाणा
Spread the love

Haryana में BJP ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची, जानिए CM Nayab Saini कहां से लडे़ंगे चुनाव

Haryana News: हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर सभी दलों ने अपनी तैयारी तेज कर दी है। इसी क्रम में भारतीय जनता पार्टी ने अपने 67 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। आपको बता दें कि हरियाणा (Haryana) की 90 विधानसभा सीटों के लिए 5 अक्तूबर को मतदान होना है। बीजेपी (BJP) ने इस लिस्ट में कई दांव चले हैं। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की सीट बदलने के साथ ही कई मौजूदा विधायकों का टिकट काटा भी गया है। ऐसे में ये जानना दिलचस्प है कि बीजेपी की इस लिस्ट की खास बातें क्या हैं मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी (CM Naib Singh Saini) किस सीट से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे।
ये भी पढ़ेंः पहले 24 हजार युवाओं को नियुक्तियां दूंगा..फिर शपथ लूंगा: CM Nayab Saini

इस सीट से चुनाव लड़ेंगे सीएम नायब सिंह सैनी

बीजेपी की 67 नामों की इस लिस्ट में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी (CM Naib Singh Saini) की सीट बदलना सबसे ज्यादा चर्चा में है। सीएम नायब सिंह सैनी अभी तक करनाल से विधायक हैं। लेकिन अब उन्हें लाडवा सीट से चुनावी मैदान में उतारा गया है, जो कुरुक्षेत्र लोकसभा में आती है। लाडवा सीट के मौजूदा विधायक मेवा सिंह हैं जो कांग्रेस में हैं। ऐसे में इस सीट पर लड़ाई दिलचस्प है।

अनिल विज को फिर अंबाला से बनाया गया उम्मीदवार

बीजेपी ने एक बार फिर से अनिल विज (Anil Vij) को अंबाला कैंट से उम्मीदवार बनाया है। ऐसे में अंबाला सीट की लड़ाई भी बहुत खास मानी जा रही है।
वहीं, बीजेपी ने अपने सीनियर नेता कैप्टन अभिमन्यू को नारनौंद से टिकट दिया है तो ओम प्रकाश धनखड़ को बादली से टिकट दिया गया है। राव नरबीर सिंह को बादशाहपुर से टिकट मिला है। मूलचंद्र शर्मा को बल्लभगढ़ से टिकट दिया गया है। करनाल से जगमोहन आनंद को उम्मीदवार बनाया है।

ये भी पढे़ंः Haryana: कांग्रेस राज में जमकर अत्याचार हुआ: CM nayab Saini

9 मौजूदा विधायकों का कट गया टिकट

बीजेपी के पहली लिस्ट में मौजूदा 9 विधायकों का टिकट काट दिया गया है। पलवल से दीपक मंगला, फरीदाबाद से नरेंद्र गुप्ता, गुरुग्राम से सुधीर सिंगला , बवानी खेड़ा से विशंभर वाल्मीकि, रनिया से कैबिनेट मंत्री रणजीत चौटाला ,अटेली से सीताराम यादव, पेहवा से पूर्व मंत्री संदीप सिंह , सोहना से राज्य मंत्री संजय सिंह तो वहीं रतिया से लक्ष्मण नापा को इस बार टिकट नहीं दिया गया है।

तोशाम से श्रुति चौधरी को टिकट

बीजेपी ने राज्यसभा सांसद किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी को तोशाम सीट से मैदान में उतारा है। तोशाम सीट बंसीलाल परिवार का गढ़ माना जाता है। किरण चौधरी ने कई बार इस सीट पर कब्जा जमाया है। आपको बता दें कि किरण चौधरी ने हाल ही में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुई थीं। उनके ससुर बंसीलाल हरियाणा के मुख्यमंत्री रहे हैं। कांग्रेस छोड़ने के बाद किरण चौधरी को बीजेपी ने राज्यसभा भेजा है।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

जेजेपी के 3 पूर्व विधायकों को भी बीजेपी ने दिया टिकट

भारतीय जनता पार्टी ने जेजेपी के 3 पूर्व विधायकों को भी टिकट दिया है। इसमें देवेंद्र बबली को टोहाना,रामकुमार गौतम को सफीदों और उकलाना से अनूप धानक को उम्मीदवार बनाया गया है। बता दें कि 2 सितंबर को बीजेपी के महासचिव अरुण सिंह की मौजूदगी में पूर्व मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने बीजेपी में शामिल हुए थे। देवेंद्र जेजेपी कोटे से मंत्री थे।

राव इंद्रजीत की बेटी को भी अटेली से टिकट

बीजेपी सांसद राव इंद्रजीत सिंह की बेटी आरती राव को अटेली से चुनावी मैदान में बीजेपी ने उतारा है। राव इंद्रजीत पिछली बार विधानसभा चुनाव में अपनी बेटी के लिए टिकट मांग रहे थे, लेकिन उस बार उन्हें टिकट नहीं दिया गया था। हरियाणा की राजनीति में अहीरवाल क्षेत्र का रोल काफी अहम माना जाता है। कहा जाता है कि अहीरवाल के रास्ते ही राज्य की सियासत घूमती है। हरियाणा में राव इंद्रजीत को अहीरवाल का बड़ा नेता माना जाता है। अटेली विधानसभा सीट भी इसी अहीरवाल क्षेत्र में आती है। यहां यादव वोटर्स काफी निर्णायक हैं।

दुष्यंत चौटाला के सामने होंगे बीजेपी के देवेंद्र चतुर्भुज अत्री

बीजेपी की तरफ से जारी की गई पहली लिस्ट के अनुसार सबसे चौंकाने वाला नाम देवेंद्र चतुर्भुज अत्री का है। उन्हें उचाना सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। उचाना प्रदेश की हॉटशीट मानी जा रही है। जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने इस सीट से चुनाव लड़ने का फैसला किया है। बता दें कि जेजेपी और आजाद समाज पार्टी का इस बार गठबंधन है। सूत्रों के अनुसार, उचाना सीट की लड़ाई अब दिलचस्प हो गई है।

युवा चेहरों पर बीजेपी ने जताया भरोसा

बीजेपी की पहली लिस्ट में एक खास बात देखने को मिली है। बीजेपी ने इस बार कई युवा चेहरों को मौका दिया है। सोनीपत से मेयर निखिल मदान को बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया है। उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर मेयर का चुनाव लड़ा था। पिछले महीने ही वह बीजेपी में आए। आपको बता दें कि निखिल मदान सोनीपत नगर निगम के पहले मेयर हैं। वहीं, खरखोदा से पवन खरखोदा को कैंडिडेट बनाया गया है। पवन खरखोदा ने पिछली बार जेजेपी के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ा था। गोहाना से अरविंद शर्मा को टिकट मिला है। अरविंद शर्मा रोहतक से सांसद भी रह चुके हैं। खास बात है कि उन्होंने 2019 में दीपेंद्र सिंह हुड्डा को हराकर रोहतक से चुनाव जीता था। उन्हें पीएम मोदी का नजदीकी माना जाता है।

नवीन जिंदल को झटका

इस लिस्ट में बीजेपी ने नवीन जिंदल को बड़ा झटका दिया है। दरअसल, नवीन जिंदल अपने परिवार के सदस्यों (या तो अपनी मां सावित्री जिंदल या अपनी पत्नी शालू जिंदल) के लिए हिसार से टिकट मांग रहे थे, लेकिन बीजेपी ने मौजूदा विधायक और मंत्री कमल गुप्ता को हिसार से टिकट दिया है।

जानें इस लिस्ट की अन्य अहम बातें

करनाल विधानसभा से बीजेपी ने जगमोहन आनंद को मैदान में उतारा है। जगमोहन पूर्व सीएम मनोहर लाल के मीडिया कोडिनेटर रह चुके हैं। काफी समय तक पार्टी के प्रवक्ता भी रह चुके हैं। वहीं, जींद कि सफीदो विधानसभा से जजपा के पूर्व विधायक रामकुमार गौतम को बीजेपी ने उम्मीदवार उतारा है। रामकुमार गौतम जजपा के नारनौंद से विधायक बने थे और बीजेपी के नेता कैप्टन अभिमन्यु को भारी अंतरो से हराया था। कहा जा रहा है कि सफीदो से बीजेपी ने टिकट देकर सभी को चौंका दिया है। अब मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस में होगा। वहीं, महम विधानसभा से कबड्डी के पूर्व कप्तान दीपक हुडा को उम्मीदवार बनाया गया है। गढ़ी किलोई सांपला से मंजू हुड्डा को कैंडिडेट बनाया गया है। मंजू हुड्डा गैंगस्टर राजेश सरकारी की पत्नी हैं। उनका मुकाबला पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा से होगा।