Greater Noida

Greater Noida से नोएडा की कनेक्टिविटी होगी आसान..20 साल बाद ये सड़क होगी तैयार

ग्रेटर नोएडा- वेस्ट दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

Greater Noida से नोएडा पहुंचना होगा आसान, 20 साल बाद बनने जा रही है ये सड़क

Greater Noida: ग्रेटर नोएडा से नोएडा आने जाने वाले लोगों के लिए खुश कर देने वाली खबर है। आपको बता दें कि ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में एलजी चौक (गोलचक्कर) से नोएडा सेक्टर-145 और 147 के बीच की अधूरी सड़क की समस्या को जल्द ही दूर कर ली जाएगी। इसके लिए एलजी (LG) और शारदा चौक (Sharda Chowk) के बीच विवादित जमीन में से 19.8 हेक्टेयर का अनिवार्य अधिग्रहण भी किया जाएगा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Greater Noida Authority) ने इससे संबंधित प्रस्ताव तैयार कर जिला प्रशासन को सौंप दिया है। बाकी हिस्से में सड़क का निर्माण पहले ही हो गया है।
ये भी पढ़ेंः Greater Noida West: स्प्रिंग मीडोज़ की बेहतरी के लिए AOA का कदम

Pic Social media

परी चौक (Pari Chowk) पर ट्रैफिक दबाव को कम करने के लिए शहर के एलजी चौक (गोलचक्कर) से सीधे नोएडा सेक्टर-145 तक सड़क बनाई जानी है। 8 लेन की यह सड़क सेक्टर-145 और 147 के बीच ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे की सर्विस रोड पर कनेक्ट होगी। इस राह में ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में सबसे बड़ी रुकावट एलजी और शारदा चौक के बीच पैदा हो रही है। टी-सीरीज से विवाद के कारण एक तरफ की सड़क कई सालों से अधूरी पड़ी है।

ये भी पढे़ंः Supertech Ecovillage-2 में हाहाकार..देखिए गुस्से का वीडियो

प्राधिकरण के सीईओ रवि कुमार एनजी के मुताबिक टी-सीरीज के कब्जे वाली जमीन में से 19.8 हेक्टयर जमीन का अनिवार्य अधिग्रहण होगा। इस पर सहमति भी बन गई है। इसका प्रस्ताव तैयार कर प्रशासन के पास भेज दिया गया है। अनिवार्य अधिग्रहण होने पर आम सहमति नहीं लेनी पड़ेगी।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

एक हिस्सा 20 सालों से है अधूरा

आपको बता दें कि एलजी चौक से नॉलेज पार्क को जाने वाली सड़क का एक तरफ का हिस्सा पिछले 20 सालों से अधूरा पड़ा है। यह जमीन टी-सीरीज की है। इसका मामला सुप्रीम कोर्ट में पेडिंग है। यह सड़क 1 किलोमीटर लंबी है। एक तरफ की सड़क अवरुद्ध होने की वजह से एक ही लेन पर आवागमन हो रहा है। ऐसे में हादसा होने का खतरा ज्यादा रहता है। इस रूट पर वाहनों का काफी दबाव भी रहता है।

परी चौक पर कम हो जाएगा ट्रैफिक का दबाव

इस परियोजना के पूरा होने पर परी चौक पर ट्रैफिक का दबाव काफी कम हो जाएगा। यही नहीं, इंडिया एक्सपो मार्ट ओर नॉलेज पार्क के शिक्षण संस्थानों में भी पहुंचना आसान हो जाएगा। हिंडन पर निर्माणाधीन पुल दोनों शहरों को जोड़ने का काम करेगा।
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ रवि कुमार एनजी के अनुसार एलजी और शारदा चौक के बीच एक तरफ की अधूरी सड़क का निर्माण पूरा करने के लिए समाधान निकाल लिया गया है। उम्मीद है कि दो से तीन महीने में काम शुरू करा दिया जाएगा। सीधी सड़क बनने से राहत मिलेगी।