Traffic Challans

Traffic Challans: Google Pay-Whatsapp के जरिए भरिए चालान..जानिए कैसे?

Trending दिल्ली NCR
Spread the love

अब Google Pay और Whatsapp से भर सकेंगे Traffic Challans

Traffic Challans: अगर आपका भी ट्रैफिक चालान हो गया है तो यह खबर जरूर पढ़ लीजिए। आपको बता दें कि अब ट्रैफिक चालान (Traffic Challan) जमा करने के लिए आपको ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा। ट्रैफिक चालान जमा करने के लिए दिल्ली परिवहन विभाग सीधे उल्लंघनकर्ताओं को ऑटोमेटेड मैसेज भेजकर ट्रैफिक चालान को जमा करने के लिए एक सिस्टम तैयार कर रहा है। एसएमएस (SMS) या व्हाट्सएप (Whatsapp) के माध्यम से भेजे जाने वाले इस प्रकार के मैसेज में ट्रैफिक नियमों (Traffic rules) के उल्लंघन के बारे में विस्तार से जानकारी और चालान का भुगतान करने के लिए जरूरी दिशा निर्देश रहेगा।
ये भी पढ़ेंः Noida: नोएडा के बीचोंबीच बनेगा घने जंगल में बनेगा ‘ब्रह्मसरोवर’, बोटिंग से लेकर कई सुविधाएं

Pic Social Media

ट्रैफिक चालान (Traffic Challans) के भुगतान ऑप्शन पर क्लिक करने पर, मैसेज यूजर को भुगतान गेटवे पर रीडायरेक्ट करेगा। जिसके माध्यम से वे जुर्माने की राशि को आसानी से भुगतान कर सकेंगे। मीडिया रिपोर्ट में एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार जैसे ही कोई व्हाट्सएप (Whatsapp) पर पेमेंट पर क्लिक करता है, उन्हें कई विकल्पों के साथ एक भुगतान गेटवे पर निर्देशित किया जाएगा, जिसमें भीम यूपीआई भी शामिल है।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

ट्रैफिक विभाग (Traffic Department) के अधिकारियों ने कुछ दिन पहले ही इस संबंध में व्हाट्सएप के अधिकारियों से मुलाकात की। विभाग का लक्ष्य अगले 6 महीनों के अन्दर इस सिस्टम को शुरू करना है। इसके साथ ही अधिकारियों ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र से चालान डेटाबेस तक पहुंच का अनुरोध किया है, जो echallan.parivahan.gov.in पर जेनरेट होता है। एक बार पहुंच मिलने से, ऑटोमेटेड मैसेज लिंक यूजर्स को ई-चालान वेबसाइट पर निर्देशित करेंगे। जहां वे किसी भी बकाया चालान को सेलेक्ट कर और चालान का भुगतान कर सकेंगे।

ये भी पढ़ेंः Amrapali के 10 हज़ार फ्लैट ख़रीदारों को Happy Diwali

चालान का पेमेंट करने के लिए गूगल पे और भीम सहित अन्य यूपीआई एप को भी इंटीग्रेट किया जाएगा। हर बार चालान जेनरेट होने पर एक पुश नोटिफिकेशन मिलेगा। यह पहल इसलिए शुरू की जा रही है क्योंकि कई लोगों ने बताया कि उन्हें परिवहन विभाग से चालान के मैसेज नहीं मिल पाते हैं। अधिकारियों के अनुसार यह वास्तव में एक चिंता का कारण है क्योंकि विभाग के पास सभी के मोबाइल नंबर मौजूद नहीं हैं।
अधिकारियों को इसको लेकर कहना है कि यह सिस्टम सरकार को राजस्व बढ़ाने में सहायक साबित होगा। क्योंकि कई लोग ऑनलाइन चालान का भुगतान करने से बचते हैं। कुछ को तो यह भी पता नहीं होता कि उनके ऊपर बकाया चालान है। अधिकारी के अनुसार चूंकि व्हाट्सएप में पुश मैसेज की सुविधा है, यह उस व्यक्ति को याद दिलाता रहेगा कि एक चालान लंबित है। यह किसी बैंक या दूसरी कंपनियों के साथ बकाया भुगतान के लिए सर्विस का इस्तेमाल करने जैसा ही होगा।