Noida Authority

Noida Authority के अधिकारी ख़ौफ़ में क्यों हैं..वजह जानिए

दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

Noida Authority में हड़कंप, जानिए क्या है कारण

Noida News: नोएडा प्राधिकरण से बड़ी खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) के सीईओ डॉक्टर लोकेश एम (CEO Dr Lokesh M) ने शहर का जायजा लिया। इस दौरान सीईओ ने लापरवाही मिलने पर कड़े एक्शन भी लिए हैं। सीईओ के एक्शन में प्राधिकरण के जन स्वास्थ्य विभाग के जीएम से लेकर ठेकेदारों पर गाज गिरी है। एक्शन के बाद से पूरे प्राधिकरण में खलबली मची हुई है।
ये भी पढ़ेंः Noida में न्यूज़ीलैंड-अफगानिस्तान मुकाबला..जानिए कैसे फ्री में देख सकेंगे मैच?

Pic Social Media

आपको बता दें कि तेज बारिश होने के कारण शहर की हालत लगातार काफी खराब हो गई। इस समस्या की शिकायत को लेकर शहर के लोग सीईओ (CEO) से मुलाकात किए थे। सीईओ के बार-बार अधिकारियों को निर्देश दिए जाने के बाद भी व्यवस्था को सुधारने में अधिकारी और ठेकेदार सफल नहीं हो पाए। बदहाल सफाई व्यवस्था और सड़कों की खराब हालत सीईओ के सामने आ गई। उन्होंने अधिकारियों को इसके लिए कड़ी फटकार भी लगाई। शहर भर में सफाई के मामले में मिली कमियों के कारण सीईओ ने जन स्वास्थ्य विभाग के महाप्रबंधक को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं।

सीईओ ने किया शहर का निरीक्षण

शहरवासियों से आ रही लगातार शिकायत के बाद सीईओ (CEO) ने सबसे पहले एमपी-1, एमपी-2, डीएससी और एमपी-3, मार्ग निठारी और दूसरी जगह का जायजा लिया। यहां पर उन्हें एमपी-1 मार्ग पर फुटपाथ की स्थिति ठीक नहीं मिली। सीईओ ने फुटपाथ को सही करने के निर्देश दिए। सेक्टर-27 कैंब्रिज स्कूल (Cambridge School) के सामने टी प्वाइंट को विकसित करने के लिए उद्यान विभाग को निर्देश दिया मिला। केंब्रिज के सामने सड़क पर जून में बिटूमिन सरफेस किया गया था। वहां सड़क हालत खराब मिली। सड़क का लेवल ठीक नहीं था। सीईओ ने लापरवाही बरतने पर ठेकेदार पर एफआईआर कराने और ठेकेदार (Contractor) को ब्लैक लिस्ट करने का निर्देश दिए। इसके साथ ही संबंधित जूनियर इंजीनियर (Junior Engineer) का दो महीने का वेतन रोकने के साथ प्रबंधक को कड़ी चेतावनी और वरिष्ठ प्रबंधक को स्पष्टीकरण देने के लिए कहा गया।

ये भी पढ़ेंः Gaur City 1-2 में रहने वालों के लिए अच्छी ख़बर..जल्द मिलेगी जाम से मुक्ति

Pic Social media

एजी एन्वायरो पर 2 लाख की पेनाल्टी

एमपी-2 मार्ग पर सेक्टर-30, 26 और निठारी के बीच टी-प्वाइंट (T-Point) को तैयार करने के लिए उद्यान विभाग को निर्देशित किया गया। इसके साथ ही ग्राम निठारी के सामने अत्यधिक मात्रा में सड़क पर गार्बेज जमा मिला। सड़क की सफाई न होने के कारण एजी एन्वायरो पर 2 लाख की पेनाल्टी लगाने और संबंधित स्वास्थ्य निरीक्षक का दो महीने का वेतन रोकने का निर्देश दिए हैं। एमपी-2 मार्ग से शशि चौक तक सेक्टर-30 और गांव निठारी के मध्य मार्ग पर सेन्ट्रल वर्ज दुरुस्त नहीं मिली।

स्वास्थ्य निरीक्षक का दो महीने का वेतन रोका

डीएससी मार्ग पर सेक्टर-42 की तरफ फुटपाथ और पैरापिट वॉल (Parapet Wall) टूटी हुई मिली। जिसके लिए पूर्व में फुटपाथ और पैरापिट वॉल का अनुरक्षण करने के लिए वर्क सर्किल-3 को निर्देशित किया गया था। सेक्टर-42 में 5 प्रतिशत आबादी प्लॉट के सामने खाली पड़ी जगह पर गंदगी मिली, जिसके देखते हुए उक्त स्थल की 3 दिन में सफाई कराते हुए फोटोग्राफ के साथ-साथ कार्रवाई की जाए। यहां मिली अव्यवस्थाओं के लिए संबंधित स्वास्थ्य निरीक्षक का दो महीने का वेतन रोक लिया गया। संविदाकार पर 1 लाख की पेनाल्टी लगाने के लिए कहा गया।

जारी हुआ कारण बताओ नोटिस

सेक्टर-42 और 48 के मध्य मार्ग पर काफी ज्यादा गड्ढे मिले। सिविल विभाग के जूनियर इंजीनियर का 2-2 माह का वेतन रोकने और प्रबन्धक को कड़ी चेतावनी जारी करने और संबंधित वरिष्ठ प्रबंधक को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिए। मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने एमपी-3 मार्ग का निरीक्षण किया गया, जहां सेक्टर-32 के समीप बायीं ओर सिटी सेंटर अंडरपास पर मिट्टी जमा मिली और घास पाई गई। ठेकेदार पर दो लाख पेनाल्टी लगाने और सम्बन्धित स्वास्थ्य निरीक्षक का दो माह का वेतन रोकने हेतु निर्देशित किया गया।