Paris Olympic

Paris Olympic..विनेश फोगाट से सबक़, इस भारतीय पहलवान ने वजन कम कर जीता मेडल

Trending खेल
Spread the love

Paris Olympic: इस भारतीय पहलवान ने वजन कर भारत को दिलाया एक और मेडल

Paris Olympic: पेरिस ओलंपिक 2024 (Paris Olympic 2024) से भारत के लिए खुश कर देने वाली खबर आ रही है। आपको बता दें कि एक तरफ जहां विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) महिलाओं की 50 किलो कुश्ती प्रतियोगिता के फाइनल से मात्र 100 ग्राम वजन ज्यादा होने के कारण फाइनल से बाहर हो गईं, वहीं पुरुषों के 57 किलो भार वर्ग में अमन सेहरावत (Aman Sehrawat) ने 10 घंटे में 4.5 किलो वजन कमकर भारत को कांस्य पदक (Bronze Medal) दिलाया है। बता दें कि को सेमीफाइनल में हारने के बाद अमन सेहरावत (Aman Sehrawat) का वजन 61.5 किलोग्राम था। जो पुरुषों के 57 किलोग्राम में मान्य सीमा से ठीक 4.5 किलोग्राम ज्यादा था। लेकिन अमन ने अगले 10 घंटों में भारतीय कोचों के साथ अथक परिश्रम करके 4.6 किलोग्राम वजन कम किया।
ये भी पढ़ेंः RBI ने Cheque क्लियर को लेकर दी बड़ी खुशखबरी

Pic Social media

6 सदस्यों वाले कुश्ती दल से जुड़े दो वरिष्ठ भारतीय कोच जगमंदर सिंह (Jagmander Singh) और वीरेंद्र दहिया के पास अब केवल एक ही मिशन था। विनेश फोगट (Vinesh Phogat) के साथ जो हुआ, उसके बाद वे एक और झटका नहीं बर्दाश्त कर सकते थे। जो अब दूसरे दिन के वजन में 100 ग्राम ज्यादा होने की वजह से महिलाओं के 50 किलोग्राम फाइनल से अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ रही हैं। आपको बता दें कि मात्र 21 साल के अमन शाम लगभग 6.30 बजे जापान के री हिगुची के खिलाफ सेमीफाइनल हार गए। लेकिन भारतीय दल के पास बर्बाद करने के लिए कोई समय नहीं था।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

लगातार 10 घंटे अमन ने बहाया पसीना

अमन के इस मिशन की शुरुआत डेढ़ घंटे के मैट सेशन से हुई, जिसमें दो वरिष्ठ कोचों ने उसे खड़े होकर कुश्ती करवाई। इसके बाद लगभग एक घंटे का हॉट बाथ सेशन हुआ। रात 12.30 बजे वे जिम गए, जहां अमन ने ट्रेडमिल पर एक घंटे की दौड़ लगाई। पसीना बहाने से वजन कम करने में खूब सहायता मिली। इसके बाद उनको 30 मिनट का ब्रेक दिया गया, उसके बाद 5 मिनट के सौना बाथ के पांच सेशन हुए। आखिरी सेशन के लास्ट तक अमन का वेट अभी भी 900 ग्राम ज्यादा था। फिर उनको मसाज दी गई और फिर कोचों ने छतरसाल के प्रशिक्षु को हल्की जॉगिंग करने के लिए कहा। इसके बाद पांच 15 मिनट के रनिंग सेशन शुरू हुआ। सुबह 4.30 बजे तक अमन का वजन 56.9 किलोग्राम था। जो तय वजन से 100 ग्राम कम था। वजन कम होने के बाद ही कोचों और पहलवान ने राहत की सांस ली।

ये भी पढे़ंः Personal Loan: ये बैंक ऑफर कर रहा है सबसे सस्ता पर्सनल लोन

सबसे कम उम्र के ओलंपिक पदक विजेता बने अमन

इन सेशन के बीच में अमन को नींबू और शहद के साथ गुनगुना पानी और थोड़ी सी कॉफी पीने को दी गई। इसके बाद अमन सो नहीं पाया। कोच दहिया ने बताया कि मैंने पूरी रात कुश्ती मुकाबलों के वीडियो देखे। हम हर घंटे उसका वजन चेक कर रहे थे। हम पूरी रात नहीं सोए, दिन में भी नहीं। दहिया ने बताया कि वजन कम करना हमारे लिए सामान्य बात है, लेकिन पिछले दिन विनेश के साथ जो हुआ, उसके कारण सब बहुत तनाव में थे, बहुत तनाव था। हम एक और पदक नहीं गंवा सकते थे। सारी मेहनत तब रंग लाई जब अमन ने शुक्रवार को प्यूर्टो रिको के डेरियन क्रूज को हराकर कांस्य पदक जीता और भारत के सबसे कम उम्र के ओलंपिक पदक विजेता बन गए। इसी के साथ अब भारत के 1 सिल्वर सहित कुल 6 मेडल हो गए हैं।