DPS School

Noida के DPS School में लंच पर बवाल..पढ़िए पूरा मामला

ग्रेटर नोएडा- वेस्ट दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

नोएडा के DPS School के लंच को लेकर जारी नोटिस से बढ़ा विवाद

Noida News: नोएडा के DPS स्कूल (DPS School ) से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। नोएडा के DPS स्कूल में स्टूडेंट्स को लंच में नॉनवेज नहीं लाने के लिए भेजे गए सर्कुलर (Circular) की वजह से विवाद बढ़ गया है। आपको बता दें कि नोएडा सेक्टर 132 में स्थित DPS स्कूल ने एक सर्कुलर भेजा है, जिसमें पैरेंट्स (Parents) से अनुरोध किया गया है कि वे छात्रों के लंच बॉक्स में नॉन-वेज खाना न दें। इस सर्कुलर से विवाद बढ़ने पर प्रिंसिपल ने कहा कि यह सिर्फ एक अपील थी। सेक्टर 132 में दिल्ली पब्लिक स्कूल द्वारा अपैरेंट्स को बुधवार को भेजे गए इस सर्कुलर की पैरेंट्स और छात्रों ने जमकर आलोचना की है। उनका कहना है कि यह खान-पान संबंधी आदतों में हस्तक्षेप करना है।

ये भी पढ़ें- Ghaziabad में इन जगहों पर फ्लैट के लिए प्राधिकरण की ‘पहले आओ-पहले पाओ’ स्कीम

Pic Social media

जानिए पूरा मामला

आपको बता दें कि DPS स्कूल के सर्कुलर में कहा गया था कि हम छात्रों से सम्मानपूर्वक अनुरोध करते हैं कि वे स्कूल में नॉन-वेज खाद्य पदार्थ (Non-veg food items) न लाएं। इसके लिए दो प्रमुख विचार दिए गए हैं। पहला- उपशीर्षक स्वास्थ्य और सुरक्षा के तहत कहना है कि जब दोपहर के भोजन के लिए मांसाहारी भोजन (Non-vegetarian food) सुबह पकाया जाता है उसके खराब होने की संभावना ज्यादा हो जाती है। अगर इसे ठीक से नहीं पैक किया जाता है तो यह गंभीर बीमारी का भी खतरा पैदा कर सकता है। दूसरा उपशीर्षक समावेशीपन और सम्मान में इस बात पर जोर दिया गया है कि स्कूल विविधता को महत्व देता है और समावेशिता की संस्कृति को बढ़ावा देता है। शाकाहारी भोजन के माहौल को बनाए रखने से सभी छात्र सम्मानित और सहज महसूस करते हैं।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

प्रिंसिपल ने रखी अपनी बात

स्कूल की प्रिंसिपल सुप्रीति चौहान इस मामले को लेकर कहीं कि यह सिर्फ अनुरोध है। ज्यादातर अभिभावकों ने भी प्रतिबंध से मना किया। स्कूल की ओर से जारी नोटिस में लिखा है कि हम छात्रों से सम्मानपूर्वक अनुरोध करते है कि वह स्वास्थ्य और समावेशिता को देखते हुए स्कूल में मांसाहारी खाद्य पदार्थ न लाए। लोग पक्ष-विपक्ष में अपनी राय रख रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः Greater Noida West: बिसरख समेत 3 SHO बदले..कैब ड्राइवर विवाद पर कार्रवाई

पैरेंट्स ने कही ये बात

इसको लेकर कुछ पैरेंट्स ने कहा कि वे सम्मान और मांसाहारी भोजन के बीच संबंध को नहीं समझ पा रहे। इसके साथ ही इस बात को भी नजरअंदाज कर दिया कि सुबह पकाए जाने और देर शाम खाने पर कोई भी भोजन खराब होने का खतरा रहता है। एक पैरेंट्स ने कहा कि नोटिस में सम्मान और विविधता की बात कही गई है मुझे समझ में नहीं आता कि किसी के भोजन का विकल्प दूसरों का अनादर कैसे कर सकता है। कोई भी शाकाहारियों को मांसाहारी चीजें खाने के लिए विवश नहीं कर रहा है, या उनके भोजन विकल्पों में प्रतिबंध नहीं लगा रहा है, फिर मांसाहारियों पर ऐसी चीजें क्यों थोपी जा रही है।

शाकाहारी भोजन भी हो सकता है खराब

एक दूसरे पैरेंट्स ने इसको लेकर कहा कि बच्चे अपना अधिकांश दिन स्कूल में बिताते हैं। दोपहर का भोजन ही एकमात्र उचित भोजन है, जो वे उन घंटों में खाते हैं। दोपहर का भोजन पोषक तत्वों और खाद्य मूल्यों से भरपूर होना ही चाहिए। अगर वे अंडे जैसे प्रोटीन युक्त भोजन नहीं खाते हैं, तो उन्हें सभी पोषक तत्व कैसे मिलेंगे। सर्कुलर का विरोध करने वाले एक पैरेंट्स ने कहा कि शाकाहारी भोजन भी कुछ घंटों में खराब हो सकता है। मांसाहारी भोजन पर प्रतिबंध लगाना गलत है। इसके साथ ही एक बच्चे को पौष्टिक भोजन देना माता-पिता का फैसला है और स्कूलों को इसमें हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।