Minister Aman Arora

Punjab में दस्तावेज़ सत्यापित करवाने के लिए नहीं भटकना होगा..मंत्री अमन अरोड़ा ने दी जरूरी जानकारी

पंजाब राजनीति
Spread the love

Punjab News: पंजाब के लोगों के लिए अच्छी खबर है। आपको बता दें कि अब पंजाब में दस्तावेज वेरीफिकेशन (Document Verification) कराने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। इसके लिए पंजाब की भगवंत मान सरकार (Bhagwant Mann Sarkar) ने नागरिकों (G2C) को दी जा रही सेवाओं को निर्बाध और अधिक भी सरल बनाने के लिए एक अहम कदम फैसला लिया है। पंजाब सरकार (Punjab Government) ने प्रशासकीय सुधार विभाग (D.G.R.) ने ई- गवर्नेंस प्रणाली में पटवारियों को शामिल कर दिया है।
ये भी पढ़ेंः जालंधर पश्चिम उपचुनाव से पहले अकाली दल को बड़ा झटका.. सीनियर अकाली नेता AAP में शामिल

Pic Social Media

साथ ही आमजन अब दस्तावेज़ वैरीफिकेशन (Document Verification) सम्बन्धित अधिकतर सेवाओं का लाभ घर बैठे ही पा सकेंगे। यह कदम जाति, रिहायश, बुढापा पेंशन योजना और आमदन सर्टीफिकेट (Certificate) सहित और कई अन्य सर्टीफ़िकेट के लिए सत्यापित प्रक्रिया को सुचारू बनाएगा। पंजाब सरकार (Punjab Government) के मंत्री अमन अरोड़ा ने जानकारी दी कि आनलाइन वेरीफिकेशन के लिए सभी पटवारियों की लाग-इन आई.डी. बना दी गई है।

उन्होंने आगे जानकारी दी कि आवेदको को अब अपनी वैरीफिकेशन रिपोर्टों पर मोहर और दस्तखत करवाने के लिए पटवारी के ऑफिस नहीं जाना होगा। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि एक बार आवेदन-पत्र संचित करवाने पर उस आवेदन को सम्बन्धित कार्यालय द्वारा सम्बन्धित पटवारी को आनलाइन भेज दिया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः जालंधर उपचुनाव को लेकर CM मान का विपक्ष पर हमला..बोले पिछली पार्टियां शिमला से सरकार चलाती थीं
मंत्री अमन अरोड़ा ने कहा कि यह ऑनलाइन वेरिफिकेशन सिस्टम जरूरी कागज़ी कार्यवाही को समाप्त करने और जरूरी दस्तावेज़ों की प्रक्रिया को तेज करने के अलावा आवेदको पर बोझ घटाने करने के लिए तैयार किया गया है।