3000 flat buyers got relief

नोएडा के 3000 फ्लैट खरीदारों को मिलेगी बड़ी राहत..प्राधिकरण ने लिए 8 बड़े फ़ैसले

दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

Noida News: नोएडा के 3000 फ्लैट बायर्स के लिए अच्छी और राहत भरी खबर है। आपको बता दें कि मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में लखनऊ (Lucknow) में नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) की 214वीं बोर्ड बैठक हुई। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। बैठक में लिए गए फैसलों से शहर के लाखों लोगों को फायदा होगा। कई पुरानी रुकी हुई परियोजनाएं फिर से रफ्तार पकड़ेंगी और कई नई परियोजनाओं की शुरुआत होगी। प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी लोकेश एम ने बोर्ड बैठक में लिए गए फैसलों की विस्तृत जानकारी दी है।
ये भी पढ़ेंः Greater नोएडा के लोगों के लिए बड़ी ख़ुशख़बरी

Pic Social media

प्राधिकरण को मिलेगा अरबों का राजस्व

आपको बता दें कि पुरानी रुकी हुई रियल एस्टेट परियोजनाओं (Real estate projects) को पूरा कराने के लिए नई नीति लागू कीगई है। अब तक 27 परियोजनाओं ने इसका लाभ भी ले लिया है, जिससे लगभग 3000 फ्लैट खरीदारों को राहत मिलेगी। साथ ही प्राधिकरण को अरबों रुपये का राजस्व मिलेगा। वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए भूमि दरों में संशोधन किया गया है। अधिकांश श्रेणियों में 6% की वृद्धि कर दी गई है, जबकि वाणिज्यिक दरों (Commercial Rates) में कोई बदलाव नहीं किया है।

किसानों को मिली राहत

आवासीय प्लॉटों (Residential Plots) पर निर्माण के लिए अतिरिक्त समय सीमा दे दी गई है। 12 साल बाद भी निर्माण न करने वालों को 10 प्रतिशत वार्षिक शुल्क पर समय विस्तार मिल सकेगा। किसानों को आवंटित 5 प्रतिशत आवासीय प्लॉटों पर निर्माण के लिए 5 वर्ष का निःशुल्क समय दिया जाएगा।

ये भी पढे़ंः Noida: बिजली की समस्या तुरंत मिलेगा हल..ये नंबर नोट कर लीजिए

अंतरराष्ट्रीय गोल्फ कोर्स की नई सदस्यता शुरू

इसके साथ ही भारतीय मानक ब्यूरो (Indian Standards Bureau) द्वारा तैयार मानकीकृत विकास (Standardized Development) और भवन नियमों का अध्ययन करने के लिए समिति का गठन कर दिया गया है। सेक्टर-151ए में अंतरराष्ट्रीय गोल्फ कोर्स के लिए नई सदस्यता शुरू करने की भी अनुमति मिल गई है।

बनेगा हिरण पार्क और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स

आपको बता दें कि नोएडा सेक्टर-91 के जैव विविधता पार्क में हिरण पार्क तैयार करने को भी सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। सेक्टर-123 में 70 करोड़ रुपये की लागत से स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाने की परियोजना को मंजूरी मिली है।

आम जनता को होगा लाभ

बोर्ड बैठक में यह फैसला नोएडा के विकास और नागरिकों की सुविधाओं को बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हैं। प्राधिकरण अधिकारियों के मुताबिक इन निर्णयों से शहर के समग्र विकास में तेजी आएगी और आम जनता को लाभ मिलेगा।