Rock Gardens

Noida में चंडीगढ़ वाला रॉक गार्डन..जानिए कहां बनेगा और क्या होगी खासियत?

ग्रेटर नोएडा- वेस्ट दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

Noida News: नोएडा के लोगों के लिए अच्छी और बड़ी खुश कर देने वाली खबर है। नोएडा में जल्द ही आपको चंडीगढ़ (Chandigarh) जैसा नजारा देखने को मिलेगा। इसके लिए नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) ने नोएडा सेक्टर-18 में रॉक गार्डन बनाने की तैयारी काफी तेज कर दी है। एक एजेंसी ने परियोजना का प्रस्तुतीकरण भी दे दिया है। प्राधिकरण ने उसमें कुछ संशोधन करने की बात कही है। इसी महीने फिर से प्रस्तुतीकरण देखने के बाद टेंडर भी जारी किया जा सकता है। आपको बता दें कि नोएडा (Noida) के सेक्टर-18 में चंडीगढ़ (Chandigarh) से बेहतर रॉक गार्डन बनाने की तैयारी है। बहुमंजिला वाहन पार्किंग के पास इसको बनाने के लिए विचार हो रहा है। इसके लिए प्राधिकरण लगभग 6 महीने से तैयारी कर रहा है।
ये भी पढे़ंः Indigo फ्लाइट में महिला की डांस का वीडियो वायरल

Pic Social Media

इस साल फरवरी में इसका डिजाइन तैयार करने के लिए ईओआई जारी हुई थी। अब एक एजेंसी के माध्यम से इस योजना को लेकर प्रस्तुतीकरण दिया गया। इसमें अधिकारियों ने कुछ संशोधन करने की बात कही है। इसके साथ ही बजट में भी कटौती करने के निर्देश भी दिए गए हैं। अब एजेंसी नए सिरे से इसको लेकर प्रस्तुतीकरण तैयार करेगी। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने जानकारी दी कि रॉक गार्डन में खासतौर से पत्थरों के वेस्ट मैटेरियल का प्रयोग किया जाएगा। यहां पर पहाड़ी लैंडस्केपिंग (Hilly Landscaping) के तौर पर इसको तैयार किया जाएगा। इसको जापानी तकनीक पर भी तैयार करने पर विचार हो रहा है। अधिकारियों ने दावा किया है कि इसको चंडीगढ़ से बेहतर बनाया जाएगा।

ये भी पढे़ंः नोएडा में VVIP नंबरों के पीछे बड़ा ख़ेल..किसको मिलेगा 0001 ?

चंडीगढ़ की तर्ज पर नोएडा में बनेगा रॉक गार्डन

आपको बता दें कि चंडीगढ़ के सेक्टर-1 में रॉक गार्डन बनाया गया है। यह एक शिल्पकृत गार्डन अर्थात उद्यान है। इसके संस्थापक नेक चंद सरकारी कर्मचारी थे। यह लगभग 40 एकड़ में फैला हुआ है। इसमें बोतल, ग्लास, चूड़ियां, टाइल्स, चीनी मिट्टी के बर्तन, बिजली के कचरे, टूटे पाइप आदि से अलग-अलग कलाकृति बनाई गई हैं। इसी की तर्ज पर नोएडा में निर्माण होगा।

1 thought on “Noida में चंडीगढ़ वाला रॉक गार्डन..जानिए कहां बनेगा और क्या होगी खासियत?

Comments are closed.